Site icon Bloggistan

Period Pain: पीरियड में होने वाले पेन से मिलेगा छुटकारा, अगर इन फूड्स को डाइट में करेंगे शामिल, जानें

Piles Pain Problem

Piles Pain Problem

Period Pain: महिलाओं को पीरियड के दौरान होने वाला दर्द असहनीय होता है.कई बार ये क्रैंप इतने ज्यादा होते हैं कि किसी भी काम में मन नहीं लगता.इतना ही नहीं कुछ लोगों को तो इस दौरान उल्टी और फीवर तक आ जाता है.लेकिन पीरियड के दौरान होने वाले दर्द से आपको राहत मिल सकती है अगर आप अपने खान पान में कुछ बदलाव कर लें.

कुछ फूड्स ऐसे हैं जो आपको इस असहनीय दर्द से राहत दिलाने में मदद करेंगे.इस दौरान आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिनसे आपकी मसल्स रिलैक्स हों.तो चलिए जानते हैं कौन से वो फूड्स हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं.

Period pain

अदरक से नहीं होगी ब्लोटिंग

पीरियड के दौरान ज्यादातर महिलाओं को ब्लोटिंग की समस्या होती है.लेकिन इस दौरान अदरक का सेवन आपको इस परेशानी से निजात दिलाएगा. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. इससे दर्द कम होता है और सूजन से भी राहत मिलती है.

चॉकलेट देगी दर्द से राहत

जी हां सही सुना आपने. आप पीरियड में होने वाले दर्द के दौरान चॉकलेट को खा सकती हैं.चॉकलेट मैग्नीशियम का एक बेहतरीन सोर्स मानी जाती है.जो आपकी मसल्स को रिलैक्स करेगी.वहीं चॉकलेट से आपके शरीर में डोपामाइन का लेवल बढ़ता है, जिससे आपका मूड अच्छा रहता है.आपको इस दौरान 70 फीसदी कोको पाउडर से बनी चॉकलेट को खाना चाहिए.

हल्दी है उपयोगी

पीरियड के दौरान आप हल्दी का उपयोग कर सकती हैं. हल्दी का दूध आप पी सकती हैं. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो पीरियड्स में होने वाले दर्द, और PMS के लक्षणों से हमें बचाता है.

हरी पत्तेदार सब्जियों का करें सेवन

महिलाओं को डॉक्टर सलाह देते हैं कि उन्हें हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए.अगर पीरियड में होने वाले क्रैंप से छुटकारा चाहती हैं तो आपको पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन और फाइबर भरपूर होता है.जिससे सूजन कम होती है और दर्द में राहत मिलती है.

अखरोट है फायदेमंद

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं.इसलिए अखरोट का सेवन पीरियड्स के दौरान जरूर करना चाहिए.आप अखरोट को स्नैक्स की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें :जिम में ज्यादा पसीना बहाने के बाद क्यों होता है सिरदर्द ? जानें कारण

Exit mobile version