Site icon Bloggistan

पपीता का पत्ता डेंगू मरीजों के लिए है बेहद फायदेमंद, 24 घंटे में दिखेगा असर, जानें

Papaya For Health

Papaya For Health

Use of Papaya leaves in Dengue: बरसात के दिनों में डेंगू अपना आशा दिखाना शुरू कर देती है. हालांकि यह एक गंभीर वायरल संक्रामक बीमारी है जो एक खास तरह मच्छर के काटने से होती है. इस संक्रामक बीमारी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं अभी तक अपने पपीता के सेवन से डेंगू संक्रमण से छुटकारा जरूर सुना होगा लेकिन पपीता के पत्ते से भी डेंगू संक्रमण का इलाज संभव है.

कैसे होगा पपीता के पत्ते से इलाज

पपीता के साथ-साथ पपीता के पत्ते में भी एंटीऑक्सीडेंट के तत्व पाए जाते हैं. जो डेंगू के लक्षणों को ठीक करने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. पपीते के पत्तों में विटामिन A,B,C और K के गुण पाए जाते हैं, जिसके सेवन से कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है. पपीता के पत्ते के जूस के सेवन से डेंगू संक्रमण को खत्म किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Health Tips: गर्म पानी का रोजाना सेवन पेट सहित इन बीमारियों के लिए कमाल का है उपाय, जानें

कैसे तैयार करें पपीता के पत्ते का जूस

• चार-पांच पत्तों को साफ पानी में अच्छे तरीके से धो लें.

• एक गिलास पानी के साथ उन पत्तों को अच्छे से उबाल लें.

• पानी को लंबे समय तक उबालने के बाद अच्छे तरीके से छान लें.

• हल्का गुनगुना होने के बाद आसानी से सेवन किया जा सकता है.

कैसे फैलता है डेंगू संक्रमण

संक्रमित मच्छर जिस व्यक्ति को काटता है उसे डेंगू हो जाता है उसके बाद डेंगू (Dengue) से ग्रसित व्यक्ति को जब कोई भी मच्छर काटता है तो हम मच्छर भी डेंगू से संक्रमित हो जाता है. एक संक्रमित व्यक्ति से दूसरे संक्रमित मच्छर तक यह संक्रमण पहुंच जाता है. इस दौरान संक्रमित व्यक्ति को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version