Site icon Bloggistan

थायराइड के मरीजों के लिए खतरनाक है मोटापा, सर्दी के दिनों में बन सकता है मौत का कारण, ऐसे करें बचाव

Fat for Thyroid Health: थायराइड बहुत ही गंभीर बीमारी है. थायराइड से ग्रसित व्यक्ति को खान-पान पर ध्यान देने की बेहद ही जरूरत होती है. थायराइड लेवल अधिक होने पर अधिक होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती हैं. महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान थायराइड की समस्या का सामना करना पड़ता है. थायराइड से ग्रसित व्यक्ति के शरीर फूल जाते हैं जिससे वजन भी बढ़ने लगता है. आइए जानते हैं थायराइड के कारण बढ़ रहे मोटापा से छुटकारा कैसे पाएं…

थायराइड के मरीजों के लिए जानलेवा है मोटापा

थायराइड के मरीजों में कई तरह की समस्या होने लगती है. हालांकि इस दौरान वजन बढ़ाना एक कॉमन समस्या है. दरअसल थायराइड के मरीजों में भूख लगने की समस्या बढ़ जाती है जिससे वजन बढ़ने लगता है. वजन घटाने के लिए थायराइड को कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है.

थायराइड में वजन घटाने के उपाय

थायराइड में वजन घटाने के लिए कोई तरह के पोषक तत्वों का सेवन किया जा सकता है. पोषक तत्वों के सेवन से शरीर में थायराइड की समस्या से भी छुटकारा मिलती है.

ये भी पढ़ें: शरीर में इस विटामिन की कमी से खून भी बन जाता है पानी, ऐसे करें बचाव

थायराइड से ग्रसित व्यक्तियों को होने वाली परेशानियां

थायराइड से ग्रसित व्यक्तियों के शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है जिससे मेटाबॉलिज्म स्तर अनियंत्रित हो जाता है. थायराइड की समस्या से शरीर में और भी कई तरह की बीमारियों का जन्म होने लगता है. थायराइड की समस्या को लंबे समय तक नजर अंदाज करना मौत का कारण बन सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version