Site icon Bloggistan

Genetic Diabetes: अब नहीं होगी जेनिटिक डायबिटीज, अगर इन जरूरी बातों का रखेंगे ख्याल,जानें

Genetic diabetes

Genetic diabetes

Genetic diabetes: हम फिट और स्वस्थ रहना चाहते हैं.लेकिन बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हमारे शरीर को कई बीमारियां घेर लेती हैं.उनमें से एक बीमारी है डायबिटीज. डायबिटीज अब एक लाइफस्टाइल डिजीज है.माता-पिता की विरासत मिलना तो आम बात है,लेकिन क्या आप जानते हैं कि, अगर आपने अपने शरीर का ध्यान नहीं रखा तो आपको उनकी बीमारियां भी विरासत में मिल सकती हैं. डायबिटीज एक जेनेटिक बीमारी भी है.अगर परिवार में किसी भी एक शख्स को ये बीमारी है तो आपको भी इसका खतरा हो सकता है.कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं.

Genetic diabetes

किन बातों का रखें ध्यान

तनाव से रहें दूर

डायबिटीज होने की मुख्य वजह में एक तनाव है. तनाव से हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. तनाव की वजह से हमें शुगर की क्रेविंग होने लगती है.इसलिए डायबिटीज को दूर रखने के लिए खुद को तनाव से दूर रखें.

वजन को करें कंट्रोल

अगर आप चाहते हैं कि डायबिटीज जैसी बीमारी आपके शरीर में दाखिल न हो.इसके लिए जरूरी है कि, आप अपने वजन को कंट्रोल में रखें.वजन को कंट्रोल करने के लिए आप योग और एक्सरसाइज को रुटीन बनाएं.

विटामिन डी है जरूरी

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो इसे आपको तुरंत दूर करना होगा.विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए 10 से 15 मिनट धूप में बैठसकते हैं,जिससे आपका ब्लड शुगर नार्मल रहेगा.

नशे से रहें दूर

अल्कोहल और धूम्रपान भी डायबिटीज होने का कारण होता है.तो अगर आप चाहते हैं कि आपको डायबिटीज नहीं हो.इसके लिए आपको शराब, सिगरेट और धूम्रपान से दूर रहना होगा.इसलिए अगर आप ज्यादा शराब या धूम्रपान का सेवन करते हैं तो इसे तुरंत कम कर दें या फिर छोड़ने की कोशिश करें.

नियमित कराएं टेस्ट

अगर आप चाहते हैं कि आपको अपनी सेहत के बारे में नियमित जानकारी मिलती रहे.इसके लिए आपको रेगुलर कुछ जरूरी ब्लड टेस्ट कराते रहने चाहिए.वहीं थायराइड फंक्शन टेस्ट भी कराना जरूरी है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें :जिम में ज्यादा पसीना बहाने के बाद क्यों होता है सिरदर्द ? जानें कारण

Exit mobile version