Site icon Bloggistan

Silver Jewellery:अब चांदी के काले पड़े गहनों में आएगी पहले जैसी चमक, काम आएंगे ये आसान टिप्स

Silver Jewellery

Silver Jewellery

Silver Jewellery:चांदी बहुत ही मुलायम होती है, इसलिए बहुत जल्दी गंदी और काली पड़ जाती है. चांदी पर काला रंग हाइड्रोजन सल्फाइड यानी सल्फर की वजह से होता है. यह तत्व हवा में उपस्थित रहता है, जब चांदी उसके संपर्क में आती है तो चांदी बहुत जल्दी ऑक्सिडाइज्ड हो जाती है, इसलिए यह बहुत जल्दी काली पड़ जाती है. अगर आप चांदी को घर पर साफ करना चाहते हैं, तो आपको इन टिप्स का जरूर ध्यान रखना चाहिए –

काले पड़े गहनों के लिए अपनाएं ये टिप्स (Silver Jewellery)

सिरके का करें इस्तेमाल

चाइनीज खाने में अक्सर सफेद सिरके का इस्तेमाल किया जाता है.आप इस सफेद सिरके से घर की साफ-सफाई भी कर सकती हैं.चांदी के बर्तन और ज्वैलरी को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में आधा कप सफेद सिरका मिलाएं. साथ में दो चम्मच बेकिंग सोडा डाल दें. इस पेस्ट में चांदी के सामान को करीब दो घंटे तक भिगोकर रख दें. तय समय के बाद निकालकर इसे ठंडे पानी से धो दें. चांदी के बर्तन और ज्वैलरी सब चमकने लगेंगे.

ये भी पढ़ें:Gold Nath Design: सोने की ये नथ अपनी खूबसूरती से चुरा रही सबका दिल!डिजाइन है इतना क्यूट कि महफिल में दिखेंगी सिर्फ आप

टूथपेस्ट है बड़े काम की चीज

चांदी के सामान को साफ करने के लिए टूथपेस्ट बेहद काम का है.चांदी की ज्वैलरी को साफ करने के लिए किसी पुराने टूथब्रश की मदद से टूथपेस्ट लगाकर अच्छे से रगड़ें. फिर ऐसे ही छोड़ दें. जब टूथपेस्ट सूख जाए तो पानी से धो लें. इससे चांदी अच्छे से साफ होकर चमकने लगती है.

कोका कोला का करें उपयोग

कोका कोला पीना बहुत सारे लोगों को पसंद होता है. लेकिन आप कोका कोला का इस्तेमाल चांदी साफ करने के लिए भी कर सकती हैं. बस किसी कटोरी में कोका कोला निकाल लें. फिर इसमे चांदी के सामान को डालकर छोड़ दें. करीब आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो दें. फिर साफ कपड़े से पोंछ दें. चांदी बिल्कुल चमक जाएगी.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version