Site icon Bloggistan

बच्चों के लिए दूध ही नहीं दही भी है फायदेमंद, ऐसे सेवन से इम्यूनिटी भी बन जाती है फौलादी

Curd for Child Health: बच्चों के स्वास्थ्य के लिए दूध बेहद ही जरूरी होता है. दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम के तत्व बच्चों के हड्डियों के साथ-साथ मानसिक विकास के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. क्या आप जानते हैं बच्चों के इम्यूनिटी हेल्थ के लिए दही सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी हेल्थ के साथ-साथ दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होते हैं.

इम्यूनिटी हेल्थ के लिए दही बेहतर

दही एक खास तरह की बैक्टीरिया से तैयार किया जाता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सर्दी के दिनों में भी दही के सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. दही के सेवन से कई तरह के गंभीर संक्रमण के खतरे को भी कम किया जाता है.

बच्चों के लिए दूध भी फायदेमंद

दूध में कैल्शियम के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों के हड्डियों के विकास में मदद करते हैं. रोजाना रात में दूध के सेवन से शरीर में कमजोरी की समस्या भी दूर होती है.

हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है दही

दही बच्चों के दांतों के साथ-साथ हड्डियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. रोजाना दही के सेवन से गठिया के खतरे को भी काम किया जा सकता है. धातु और हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए डाइट में डेली दही का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: मधुमक्खी के डंक से बने सूजन और दर्द की समस्या से निजात दिलाएंगी ये देशी चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

पाचन तंत्र के लिए बेहतर है दही

दही के सेवन से बच्चों के पाचन तंत्र को भी स्ट्रांग बनाया जा सकता है. दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. गर्मी के दिनों में दही के सेवन से पेट भी ठंडा रहता है.

दिल के लिए बेहद फायदेमंद है दही

दही में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखते हैं जिससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम रहता है. शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के कम होने से हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version