Site icon Bloggistan

मधुमक्खी के डंक से बने सूजन और दर्द की समस्या से निजात दिलाएंगी ये देशी चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

Bee Sting Pain Problem: मधुमक्खी या किसी भी तरह के कीड़े के काटने के बाद त्वचा में तेज जलन के साथ दर्द की समस्या होने लगती है. दरअसल कीड़े अपने आसपास किसी भी तरह के खतरा महसूस होने पर मौजूद व्यक्ति को डंक मार देते हैं जिसका दर्द असहनीय होता है. दरअसल मधुमक्खी के डंक में एक खास तरह का जहर पाया जाता है जिसे तुरंत निकाल देना चाहिए. मधुमक्खी के डंक के बाद कई बार त्वचा में तेज दर्द के साथ सूजन की समस्या हो जाती है. आइए जानते हैं डंक के बाद होने वाले तेज दर्द और सूजन से राहत कैसे पाया जा सकता है.

डंक को जल्द-से-जल्द निकल दें

मधुमक्खी डंक लगाने के बाद अपना बंक त्वचा में ही छोड़ कर चली जाती है. डंक को लंबे समय तक त्वचा में छोड़ देने के कारण सूजन और दर्द तेज हो जाता है. मधुमक्खी को डंक लगाने के बाद त्वचा से डंक को तुरंत निकाल देना चाहिए.

सूजन वाली त्वचा पर शहद का इस्तेमाल

मधुमक्खी या किसी भी तरह के कीड़े के डंक के बाद त्वचा पर बने सूजन से राहत पाने के लिए शहर का इस्तेमाल किया जा सकता है शहर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा पर जमें संक्रमण को बढ़ने से रोकते हैं.

ये भी पढ़ें: सेहत के लिए खतरनाक है एंटीबायोटिक दवाएं, बढ़ा सकती हैं ये परेशानियां,पढ़ें बचाव

डंक वाली जगह पर बर्फ का करें इस्तेमाल

डंक लगने के बाद त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल बर्फ के इस्तेमाल से दर्द के साथ-साथ इंफेक्शन के असर को काम किया जाता है. बर्फ के इस्तेमाल से दर्द और सूजन से भी राहत पाया जाता है.

डंक वाली त्वचा पर लोहा से आराम

डंक वाली जगह पर लोहा या धारदार चीजों को रगड़ने से डंक बाहर निकल जाता है जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है. चाकू के धार वाले भाग से डंक लगने वाली त्वचा पर तीन-चार बार रगड़ा जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version