Site icon Bloggistan

Nails care: सर्दियों में ऐसे रखें अपने नाखूनों का ख्याल, देखते रह जाएंगे लोग, जानें

Healthy Diets For Nails

Healthy Diets For Nails

Nails care: महिलाओं को नाखूनों से काफी प्यार होता है. सर्दियों में स्किन काफी खराब हो जाती है इसके लिए लोग काफी सारे घरेलू नुस्खे आजमाते हैं. स्किन के साथ साथ नाखून(Nails) को भी स्पेशल केयर की जरूरत होती है. चमकदार नाखून हाथों की सुंदरता बढ़ाने का काम करते हैं. अगर आप चाहती है कि आपके नाखून खूबसूरत और चमकदार हो तो इसके लिए आप कुछ टिप्स फॉलो(Nails care) कर सकती हैं. इसलिए नाखूनों को हेल्दी रखना बेहद जरूरी होता है.

ठंड के मौसम ड्राइनेस का असर नाखूनों पर भी पड़ता है. अक्सर आपने देखा होगा कि नाखून ठंड में ड्राई हो जाते है. नाखूनो पर नेल पेंट और नेल प्रोडक्ट्स का भी असर होता है जिससे नाखून खराब होने लगते हैं. ऐसे में कुछ टिप्स फॉलो करके नाखूनों को सुंदर बना सकते हैं.

Nails care

नाखूनों(Nails care) के लिए अच्छी डाइट का रखे ख्याल

अगर आप चाहते हैं कि आपने नाखून अच्छे रहें तो इसके लिए आपको हेल्दी डाइट लेने की जरूरत है. न्यूट्रिएंट्स रिच फूड आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. जो कैल्शियम,प्रोटीन और विटामिन से भरपूर हो. इसके साथ समय समय पर नाखूनों को ट्रिम करना भी नहीं भूलें.क्या आप जानती है कि अच्छे और सेहतमंत नाखून आपकी हेल्थ भी बताते हैं कि आपकी हेल्थ (Nails tell health) कैसे है.

नारियल का तेल लगाएं

लगातार नेल पेंट और नेल रिमूवर लगाने से आपके नाखून खराब हो सकते हैं.ऐसे में यही उचित रहेगा कि आप इनसे दूर रहें.इनमें मौजूद एसीटोन नाखूनों को डैमेज कर सकता है. महिलाएं अक्सर बर्तन धोती हैं. ऐसे में हार्ड कैमिकल युक्त साबुन और डिटर्जेंट पाउडर का इस्तेमाल करती हैं. जिससे उनके नाखून खराब हो जाते हैं. ऐसे में काम करने से पहले हाथ के दस्तानों का उपयोग करें. साथ ही नारियल तेल की मालिश भी नाखूनों के लिए काफी अच्छी होती हैं. नारियल तेल टूटे नाखूनों को रिपेयर करने का काम करता है.

बायोटीन कैप्सूल की मदद लें

बायोटीन कैप्सूल का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं. सर्दियों में मजबूत और चमकदार नाखून पाने के लिए बायोटीन कैप्सूल भी यूज कर सकते हैं. हालांकि बायोटीन कैप्सूल लेने से पहले डर्मेटोलॉजिस्ट से सलाह जरूर ले लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें: Nails: नाखूनों के इन संकेतों को किया नजरअंदाज तो पड़ सकती है जोखिम में जान, जानें कैसे

Exit mobile version