Site icon Bloggistan

Nails: नाखूनों के इन संकेतों को किया नजरअंदाज तो पड़ सकती है जोखिम में जान, जानें कैसे

Nails tell health(Image source-Google)

Nails tell health(Image source-Google)

Nails: नाखूनों से महिलाओं को काफी लगाव होता है.वो इन्हें बढ़ाकर यूनीक आकार देती हैं और इसमें अपना मनचाहा नेलपेंट करके खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं.वहीं पुरुष भी अपने नाखूनों का ख्याल रखते हैं. लेकिन यहां पर बात आपके नाखूनों की सुंदरता की नहीं. दरअसल, आप कितने फिट हैं ये आपके नाखूनों से पता चलता है. शायद आपको ये जानकार हैरानी होगी कि, हमारे शरीर के नाखून बताते हैं कि हमें कोई गंभीर बीमारी(Nails tell health)जैसे कैंसर या हार्ट से जुड़ी समस्या तो नहीं.

लेकिन उसके लिए आपको आर्टिकल पढ़ना बेहद जरूरी है.इस आर्टिकल के जरिए आप जान पाएंगे कि, आपके नाखून कैसे आपके शरीर में होने वाली हर समस्या(Problem) से पहले संकेत देते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे आपके नाखून बताते हैं कि आप कितने फिट हैं.

Nails tell health(Image source-Google)

बार-बार नाखूनों(Nails) का टूटना आर्थराइटिस का संकेत

नाखूनों का बार-बार टूटना बताता है कि शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी है.ये आर्थराइटिस का संकेत हो सकता है. जानकार मानते हैं कि, आमतौर पर लोग नाखूनों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते.उनके रंग और बनावट में आने वाले बदलाव पर नजर नहीं जाती और इसलिए अपनी बीमारी या समस्या का भी समय पर पता नहीं चलता.

कैंसर के हो सकते हैं संकेत !

अगर आपके नाखून के नीचे गहरे भूरे या काले रंग का धब्बा या लकीर है तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये स्किन कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. इसी तरह जुड़े हुए नाखून लंग्स कैंसर या दिल से जुड़ी बीमारी की ओर इशारा कर सकते हैं.अगर आपने समय से इन संकेतों को नहीं पढ़ा तो आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.वहीं अगर आप थोड़ी सी सतर्कता रखेंगे तो आप अपनी सेहत को फिट रख सकते हैं.

फंगल इंफेक्शन का देते हैं संकेत

अगर आपके नाखून हल्के पीले रंग के हैं तो ये इशारा है कि आपको फंगल इंफेक्शन है.लेकिन ये जरूरी नहीं कि फंगल इंफेक्शन हो.आपको सोरायसिस या थायराइड भी हो सकता है. कुल मिलाकर नाखूनों को नजरअंदाज नहीं करें.हर महीने अपने नाखूनों की जांच आप खुद कर सकते हैं.अगर विशेष बदलाव मसलन खून के थक्के जैसा निशान या चोट जैसा निशान नजर आए तो डॉक्टर से जरूर मिलें.

नाखूनों(Nails) के इशारों को समझें

फीके रंग के नाखून संकेत देते हैं कि शरीर में खून की कमी या लिवर की बीमारी है.नाखून पर सफेद धब्बा जरूरी नहीं कि चोट की वजह से हो.ये क्रोनिक किडनी डिजीज और दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है.बहुत ज्यादा हाथ धोने की वजह से नाखूनों पर धारियां बढ़ जाती हैं.इन्हें देखते हुए आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इससे आपकी सूखी त्वचा का पता चलता है.

ये भी पढ़ें: Eating sweets: मीठा जहर खा रहे हैं आप! हो जाएं अलर्ट, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Exit mobile version