Site icon Bloggistan

Moong Dal chilla:सर्दियों की सुबह होगी स्वाद भरी,जरूर आजमाएं ये गर्मागर्म मूंग दाल चीला

Moong Dal chilla

#image_title

Moong Dal chilla: सर्दियों में गर्मागर्म स्वादिष्ट खाना किसे पसंद नहीं होता है.तो आइए जानतें हैं सर्दियों की सुबह और भी स्वादिष्ट बनाने वाली मूंग दाल के चीला के रेसिपी के बारे में-

मूंग दाल चीले की आवश्यकता सामाग्री

मूंग की दाल सौ ग्राम

टमाटर एक

चुकंदर

गाजर

प्याज एक

हरी मिर्च

अदरक

लहसुन

चाट मसाला बेकिंग सोडा

नमक =स्वादानुसार

मूंग दाल चीला बनाने की

का चीला बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को धोकर साफ कर लें. फिर उसे कम से कम 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें.

अब किसी कटोरे में सारी सब्जियों टमाटर, चुकंदर, प्याज को काटकर रख ले. दो घंटे बीत जाने के बाद मूंग दाल के पानी को छान लें और उसे मिक्सर जार में डाल दें.

एक जार में अदरक के टुकड़े और लहसुन थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें.दाल को पीसते समय पानी कम ही डालें, जिससे कि पेस्ट गाढ़ा बनकर तैयार हो.

मूंगदाल के पेस्ट को किसी कटोरे में निकालकर उसमे बेकिंग सोडा, नमक और हल्दी डालकर अच्छे से मिला लें. एक बार फेंट लें.नॉनस्टिक पैन लें और उसे गर्म करें।

उस पर तेल डालकर फैला दें. जब तवा अच्छे से गर्म हो जाए तो उस पर मूंग के पेस्ट को डालकर फैलाएं. फिर उसके ऊपर कटी हुई सब्जियों को डालें और साथ में हरा धनिया भी डाल दें.अब ऊपर से चाट मसाला और नमक डालकर पकने दें.

करछी की सहायता से इसे अच्छे से दबाएं. जिससे कि सारी सब्जियां उस पर चिपक जाएं.एक तरफ अच्छे से सिंक जाने के बाद धीरे से इसे पलट दें. दोनों ओर से तेल लगाकर अच्छे से सेंके. बस तैयार है स्वादि्ष्ट मूंग का चीला.

इसे चटनी या फिर टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें. सुबह के नाश्ते के लिए यह परफेक्ट डिश है.

मूंग का चीला बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि तवे पर बैटर थोड़ा सा ज्यादा ही हो. जिससे कि चीला मोटा बनें, नहीं तो तवे पर बैटर चिपक जाएगा.

ये भी पढ़ें:सेहत और स्वाद दोनों का डबल डोज है गर्मागर्म मटर चीला, जानें इसकी आसान रेसिपी

Exit mobile version