Site icon Bloggistan

Mooli Paratha: सर्दियों के मौसम में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट मूली का पराठा,पेट भर जाएगा पर मन नहीं

Mooli Paratha

#image_title

Mooli Paratha: मूली का पराठा बेहद ही बहुत ही स्वादिष्ट और कम समय में जल्दी से बन भी जाता है.अक्सर मूली ठण्ड के मौसम में ज्यादा मिलती है. तो ठण्ड के मौसम में गरमा गरम मूली के पराठे खाने का अलग ही मज़ा आता है.आइए जानते हैं इसकी रेसिपी –

मूली पराठा बनाने की आवश्यक सामग्री

गेहूं का आटा =2 कप

नमक= आवश्यकता अनुसार

मूली =2

लाल मिर्च पाउडर= ½ छोटा चम्मच

हल्दी पाउडर =½ छोटा चम्मच

धनिया पाउडर= 1 छोटा चम्मच

सौफ =½ छोटा चम्मच

हरी मिर्च पेस्ट =½ छोटा चम्मच

हरा धनिया बारीक कटा हुआ

मूली के पराठे बनाने की

के पराठे बनाने के लिए आटा लगाने के लिए एक बड़ा बर्तन लीजिए.उसमें गेहूं का आटा, नमक और ½ चम्मच तेल मिलाईए.फिर उसमें थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर सॉफ्ट आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए.

आटा गूंथने पर इसे 15 से 20 मिनट ढक कर सेट होने के लिए रख दीजिए.फिर मुली को धो कर उसके छिलके निकाल लीजिए और मूली को कद्दूकस कर के एक बाउल में निकाल लीजिए.

अब उसने नमक, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा, सौफ़ हरी मिर्च का पेस्ट, बारीक कटा हरा धनिया डाल कर सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए.

पराठे बनाने के लिए मुली की स्टफिंग बन कर तैयार है.अब स्टफिंग को 6 बराबर भागों में बांट लीजिए.अब आटे में थोड़ा तेल डाल कर इसे फिर से मसल लीजिए और आटे को भी 6 बराबर भागों में बांट कर गोले बना लीजिए.

तवे को गैस पर गर्म रखिए और आटे का 1 गोला ले कर उसे बेलन की सहायता से 4 से 5 इंच के व्यास में बेल लीजिए.फिर उसपर मुली की स्टफिंग का 1 हिस्सा रख दीजिए.

पराठे को चारो ओर से उठा कर बंद कर के अतिरिक्त आटा निकाल दीजिए.इसे उंगलियों से हल्का दबा कर चपटा कर लीजिए.फिर सूखे आटे में लपेट कर बेलन की सहायता से हल्का सा दबाव देते हुए 7 से 8 इंच के व्यास में बेल लीजिए.तवा गरम होने पर उसपर थोड़ा तेल लगा कर उसे चिकना कर लीजिए.

अब बेला हुआ पराठा तवे पर डालिए और पराठे की निचली सतह सिकने पर इसे पलट दीजिए और इसपर तेल लगाइए.अब इसे पलट दीजिए और दूसरी सतह पर भी तेल लगाइए.

ये भी पढ़ें:‘ड्रीम गर्ल’ ने प्रेग्नेंसी होने के बाद भी किस फिल्म का किया था शूट, जानिए अनसुना रोचक किस्सा

Exit mobile version