Site icon Bloggistan

Heart Attack: अगर इन लक्षणों को किया इग्नोर,तो कभी भी आपको पड़ सकता है दिल का दौरा, पढ़ें पूरी जानकारी

Silent killer heart attack

Silent killer heart attack

Heart Attack: आजकल की लाइफस्टाइल की वजह से हार्ट अटैक लोगों को साइलेंट किलर की तरह अपना शिकार बना रहा है. आजकल कई ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जिनमें लोगों की हार्टअटैक से अचानक मौत हो रही है. हालांकि शरीर किसी भी बीमारी से होने से पहले कई साइन देता है, लेकिन हम इसे इग्नोर कर देते हैं.हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक हार्टअटैक होने से पहले ही शरीर में कुछ लक्षण दिखने लगते हैं.

जिन्हें हम यूं ही नजरअंदाज कर देते हैं.और इन्हीं लक्षणों को इग्नोर करना हमारे लिए घातक साबित होता है.आप भी इस साइलेंट किलर का शिकार नहीं बनें और इन लक्षणों को पहचानें.तो चलिए बताते हैं क्या हैं वो लक्षण और आप इससे कैसे बच सकते हैं.

Silent killer heart attack

रिसर्च में हुआ खुलासा ?

हाल ही में एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि, जिन महिलाओं को हार्टअटैक हुआ था, उनमें मामूली लक्षण दिख रहे थे.इस रिसर्च में पाया गया कि, सभी ने मामूली लक्षणों को इग्नोर किया था. इन लक्षणों में नींद नहीं आना और हर समय थकान महसूस होना शामिल है.

शरीर दे सकता है ये संकेत !

महिलाओं और पुरुषों में हार्टअटैक से पहले अलग अलग संकेत दिख सकते हैं. हार्ट अटैक से पहले महिलाओ में थकान, नींद न आना और सांस लेने में तकलीफ, हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. वहीं पुरुषों के सीने में दर्द, जकड़न, सांस लेने में तकलीफ जैसी कई शुरुआती परेशानियां दिख सकती हैं.बता दें कि, अगर आप इस तरह के लक्षणों को इग्नोर करते हैं तो आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं.इस तरह के संकेत अगर आपका शरीर दे रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए. वहीं इन लक्षणों में ज्यादा एसिडिटी, खाना न पच पाना, हार्ट बर्न होना, पीठ में लगातार एक तरफ दर्द जैसी चीजें भी शामिल हैं. कई बार हम इन लक्षणों को इग्नोर कर देते हैं, जिससे हमारी जान पर बन आती है.

डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Disclaimer – इस लेख में बताएं गए घरेलू नुस्खों को bloogistan दावा नहीं करता है. इसका इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट का सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें :न्यू ईयर पार्टी में जाने से पहले लगाएं अदरक का रस, चेहरे पर आएगा गुलाबी निखार,जानें लगाने का तरीका

Exit mobile version