Site icon Bloggistan

सर्दियों में लौकी की सब्जी में मिलाएं ये चीजें, इम्यूनिटी को बना देगा फौलादी, पढ़ें

Lauki for Immunity Health: सर्दी के दिनों में पायी जाने वाली लौकी के सेवन से सेहत को कई तरह के फायदे होते हैं. लौकी की सब्जी से लेकर लौकी के जूस तक सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. हालांकि लौकी में कुछ खास तरह की चीजों को मिलाकर खाने से सेहत को दोगुनी फायदे होते हैं और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. आईए जानते हैं…

लौकी के साथ चना दाल से इम्यूनिटी स्ट्रांग

चना दाल और लौकी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. लौकी के साथ चना दाल की सब्जी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. सर्दी के दिनों में चना दाल और लौकी से तैयार की गई सब्जी कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है.

लौकी के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

लौकी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर एक मौसमी सब्जी है जिसके साथ करेला और चुकंदर का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए. लौकी के साथ करेला की सब्जी के सेवन से सफेद दाग की समस्या बढ़ जाती है. लौकी के साथ चुकंदर के सेवन से त्वचा संबंधित बीमारियां परेशान कर देती हैं.

ये भी पढ़ें: डायबिटीज और बालों के लिए औषधि से कम नहीं हैं ये फल, ऐसे खाने से मिलते हैं कई चमत्कारिक फायदे

लौकी के साथ शहद से सेहत को कई फायदे

लौकी में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स ब्लड प्रेशर के साथ-साथ होता हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. सर्दी के दिनों में लौकी के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है. लौकी और शहद के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

लौकी के सेवन से शुगर भी कंट्रोल

लौकी में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करते हैं. सर्दी के दिनों में लौकी के जूस के सेवन से शरीर में एंटी डायबिटिक नामक बैक्टीरिया एक्टिव हो जाते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version