Site icon Bloggistan

Migraine: अगर माइग्रेन की समस्या हैं परेशान, तो इन चीजों का भूलकर भी कभी ना करें सेवन,जानें

Migraine Home Remedies

Migraine Home Remedies

Migraine:माइग्रेन रोग मानसिक तनाव नसों में खिंचाव थकान कब्ज शराब का अधिक सेवन खून की कमी सर्दी जुकाम आदि वजहों से होती है. माइग्रेन से पीड़ित व्यक्ति को सिर में तेज दर्द होता है, यह दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है, वहीं इस स्थिति में उल्टी और जी मिचलाने की भी शिकायत हो सकती है.

माइग्रेन दो प्रकार होते हैं, जो क्रमशः आभासी और वास्तविक हैं.तो चलिए जानते हैं कि माइग्रेन में क्या खाएं और किन चीजों से परहेज करें-

इन चीजों के सेवन से माइग्रेन की समस्या से मिलेगा राहत

1.केला– केला सेहत के लिए फायदेमंद होता है. केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. पोटैशियम रिच फूड खाने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है. वहीं, मैग्निशियम रिच फूड खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा मैग्नीशियम माइग्रेन के लिए भी फायदेमंद होता है.

2.सी फूड्स– इसमें पाया जाने वाला आवश्यक पोषक तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड माइग्रेन के लिए फायदेमंद साबित होता है.अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं, तो हफ्ते में दो बार सी फूड्स का सेवन अवश्य करें. इसके अलावा, हरी सब्जियां और विटामिन-सी फ्री फल का सेवन कर सकते हैं.

माइग्रेन की समस्या से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन ना करें सेवन

1.चाय और कॉफी– माइग्रेन के मरीजों को चाय और कॉफी नहीं पीनी चाहिए. चाय और कॉफी में कैफीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इससे माइग्रेन में राहत नहीं मिलता है. इससे माइग्रेन की समस्या बढ़ती है.

2.शराब– शराब सेहत के लिए सही नहीं है. इसमें अल्कोहल प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके सेवन से सेहत पर बुरा असर पड़ता है. खासकर, माइग्रेन के मरीजों को शराब नहीं पीनी चाहिए. इससे माइग्रेन बढ़ सकता है.

3.डार्क चॉकलेट– माइग्रेन के मरीजों को डार्क चॉकलेट का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है.एक शोध में यह दावा किया गया है कि डार्क चॉकलेट खाने से माइग्रेन का खतरा बढ़ता है.

ये भी पढ़ें:ऑनलाइन ठगी का शिकार हुईं ‘बिग बॉस’ फेम पायल, साइबर सेल के प्रति जाहिर किया गुस्सा

Exit mobile version