Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों में इन चीजों की कमी से हार्ट अटैक का बढ़ सकता खतरा,ऐसे करें बचाव

Winter Diet for Heart Health: शरीर में विटामिन और प्रोटीन की कमी के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ने लगता है. एक रिपोर्ट के अनुसार अब बच्चों में भी हार्ट अटैक की समस्या देखी जा रही है. हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण सही तरीके से खानपान का ना होना है. यदि आप भी अपने खान-पान को लेकर लापरवाह है तो जल्दी हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी के शिकार हो सकते हैं. बार शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी के कारण हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है.

विटामिन D की कमी से जोखिम अधिक

हार्ट के मरीजों को विटामिन डी युक्त पोषक तत्वों का सेवन पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए. सूर्य की किरणों से भी शरीर में विटामिन डी की पूर्ति होती है. शरीर में विटामिन डी की पूर्ति के लिए और भी कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में पैरों के सूजन से हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय तुरंत दिलाएंगे राहत, पढ़ें

विटामिन B12 भी हृदय के लिए जरूरी

शोधकर्ताओं के अनुसार शरीर में विटामिन B12 की कमी के कारण भी हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. विटामिन B12 की पूर्ति के लिए आहार में हरी साग सब्जी और फलों का सेवन किया जा सकता है. डेयरी प्रोडक्ट से भी शरीर में विटामिन B12 की पूर्ति होती है.

फोलेट की कमी से हार्ट अटैक का जोखिम अधिक

शरीर में पाए जाने वाले कई तरह के पोषक तत्वों में फोलेट भी एक तरह का तत्व है जो हृदय रोग के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. शरीर में फोलेट की कमी हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. फोलेट शरीर में रक्त संचार को नियंत्रित करता है. शरीर में फोलेट की कमी होने के कारण आयरन की भी कमी होने लगती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version