Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों में पैरों के सूजन से हैं परेशान तो ये घरेलू उपाय तुरंत दिलाएंगे राहत, पढ़ें

Leg Swelling Remedies : सर्दी के दिनों में विभिन्न कारणों से पैरों में सूजन हो जाती है, जिससे हमें काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। कई बार पैरों में तेज दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सूजन की समस्या होने लगती है. सूजन से राहत पाने के लिए लोग कई तरह के मेडिकल ट्रीटमेंट भी लेते हैं. आईए जानते हैं कुछ देसी उपाय जिनकी सहायता से सर्दी के दिनों में पैरों में हुए सूजन और उसके दर्द से निजात पाया जा सकता है.

Leg Swelling Remedies

तीसी या सरसों के तेल की मालिश

यदि आप सर्दी के दिनों में पैरों की सूजन से परेशान हैं तो सरसों या तीसी के तेल से पैरों में मालिश कर सकते हैं। तेज दर्द के दौरान सरसों के तेल में लहसुन मिलाकर हल्की आज पर पाक लें और उसे सुजान वाले जगह पर लगा लें. लहसुन और सरसों तेल के मिश्रण से भी सूजन और दर्द को काम किया जाता है.

तुलसी का पत्ते का भी कर सकते है प्रयोग

सूजन से राहत पाने के लिए तुलसी का प्रयोग कर सकते है. तुलसी में एंटी बैक्टिरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो दर्द को खत्म कर सूजन से राहत दिलाते हैं. तुलसी के पत्ते से बने रस के सेवन से सूजन और दर्द दोनों से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: दिवाली में पटाखे से जल जाए हाथ तो अपनाएं ये घरेलू उपाय,तुरंत मिलेगी राहत, पढ़ें

धनिया का बीज दिलाएगा सूजन से राहत

धनिया में पाया जाने वाला एंटी इंप्लीमेंट गुण सूजन और दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है. धनिया के बीज के सेवन के लिए उसे पीसकर एक ग्लास पानी में अच्छे से मिला दें फिर छन्नापात्र से छानकर सेवन कर लें. इससे दर्द और सूजन दोनों से राहत मिलती है.

बर्फ के टुकड़े से करें सिकाई

पैरों के सूजन से राहत के लिए बर्फ के टुकड़े से भी सिकाई की जाती है. दरअसल सूजन वाले जगह पर कई बार जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है. बर्फ को सूजन वाले जगह पर लगाने से पहले उसे एक साफ सूती कपड़े में बांध लेना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version