Site icon Bloggistan

Blue Tea के फ़ायदे जानकर भूल जाएंगे आप चाय और कॉफी, जानें बनाने का तरीका

Blue Tea

Blue Tea

Blue Tea:सर्दियों के मौसम में चाय का सेवन अमूमन गर्मियों के दिन से ज्यादा हो जाता है. मौसम सर्द का हो और गरमा गरम चाय मिल जाए तो दिन बन जाता है. सर्दियों के समय में गर्म पेय पदार्थ पीने से ठंडी का असर कम हो जाता है इसलिए लोग सर्दियों में चाय या कॉफी का सेवन अधिक करते हैं. हालांकि, ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता कि अधिक मात्रा में कॉफी और कैफीन युक्त पेय पदार्थ का सेवन करने से चक्कर,कमजोरी,सिर दर्द आदि बीमारियां जकड़ लेती है जिससे स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं आने लगती है तो आइए आज हम आपको कुछ ऐसी चीज के बारे में बताते हैं जो सर्दियों में आपको गर्म भी रखेगा और उससे कई तरह का स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा.

दरअसल हम आपको जिस चीज के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम है ब्लू टी (Blue Tea) नाम सुनकर आपको अजीब सा लग रहा होगा कि आखिर यह नीली चाय क्या होती है तो हम आपको बता दें कि यह ब्लू टी बटरफ्लाई पी फ्लावर( butterfly pea flower) से बनती है.इसे हिंदी में अपराजिता का फूल भी कहते हैं जिससे यह ब्लू टी बनाई जाती है. यह फूल भगवान विष्णु और शंकर को भी चढ़ाया जाता है. आइए अब आपको बताते हैं कि इससे लाभ क्या-क्या है-

आंखों के लिए फायदेमंद (Blue Tea)

ब्लू टी पीने से आंख से जुड़ी बीमारियां दूर होती है.अगर आपके आंखों में पहले से कोई परेशानी है तो उन परेशानियों को दूर करने में भी यह चाय फायदेमंद साबित होती है. यह चाय आंखों की बीमारियां जैसे धुंधली दृष्टि, ग्लूकोमा, मैकुलर अपघटन, रेटिनल क्षति आदि. बीमारियों को दूर करने में काफी फायदेमंद है.

याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद

ब्लू टी का सेवन करने से याददाश्त से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं. अगर आपको याददाश्त से जुड़ी कोई समस्या है तो आप ब्लू टी का सेवन कर सकते हैं. दरअसल ब्लू टी टेंशन और अवसाद को दूर करने में काफी फायदेमंद है यह मस्तिष्क से जुड़ी परेशानियों को दूर कर अनेको स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है. दरअसल इसमें ऐसीटाइलकोलाइन पाया जाता है जिसका उपयोग अल्जाइमर को ठीक करने में भी किया जाता है. अल्जाइमर के अलावा आपके दिमाग में तनाव से संबंधित परेशानियों को ठीक करने में यह काफी फायदेमंद है.

पाचन के लिए फायदेमंद

किसी व्यक्ति के शरीर में बीमारियां उत्पन्न होने का सबसे बड़ा कारण है कि उसका पाचन प्रक्रिया ठीक नहीं होता है। यह ब्लू टी पाचन प्रक्रिया को सुधारने में भी काफी फायदेमंद है. दरअसल इस चाय में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है .एंटीऑक्सीडेंट पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है. इसके अलावा यह पाचन प्रक्रिया और आंत के कीड़े को बढ़ने से भी रोकता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

सर्दियों में त्वचा का भी खास ख्याल रखना पड़ता है और यह ब्लू टी त्वचा के लिए भी काफी असर दायक है. त्वचा को सुंदर बनाने के लिए भी नीली चाय पीनी चाहिए दरअसल इसमें फ्लेवोनॉयड्स पाए जाते हैं जो कॉलेजियम को उत्पादन को भी बढ़ाते हैं. शरीर में मौजूद काले धब्बे को हटाने में भी यह चाय काफी असर दायक है.यह चाय आपके शरीर को डिटॉक्स करके सुंदर और ताजा बना देती है.

ब्लू टी बनाने की विधि

ब्लू टी बनाना बेहद ही आसान है. यह चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक कप गर्म पानी में अपराजिता के फूल या टी बैग को डाल दें.फूल डालने के बाद तकरीबन 5 मिनट तक पकने दें जब यह चाय चमकदार नीले रंग की हो जाए तो इसे छान ले. चाय छानने के बाद आप इसे अपने स्वादानुसार मीठे के लिए शहद या शक्कर और खट्टे के लिए नींबू भी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Upcoming Cars: भारत में इस एसयूवी ने मचाया धमाल, अब इलेक्ट्रिक वर्जन में होगी लॉन्च, जानें कब?

Exit mobile version