Site icon Bloggistan

Janmashtami : 6 या 7 सितंबर, कब मनाया जायेगा जन्माष्टमी का त्योहार, यहां जानें शुभ मुहूर्त और सही डेट

Janmashtami

Janmashtami 2023

Janmashtami : हिंदु धर्म में श्री कृष्ण जन्माष्टमी के पर्व का काफी महत्व होता है. इस दिन को लोग काफी धूम धाम से सेलिब्रेट करते हैं. जमाष्टमी के दिन भगवान विष्णु के आठवें अवतार श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. लेकिन हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार जन्माष्टमी व्रत दो दिन का है. जिस वजह से लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि 6 सितंबर को जन्माष्टमी का उत्सव को मनाना सही होगा या 7 सितंबर को? आज हम आपको इस लेख में इसे मनाने की शुभ मुहूर्त और डेट जानेंगे.

Janmashtami 2023

क्यों मनाया जाता है कृष्ण जन्माष्टमी

आपकी जानकारी के लिए बता दें, शास्त्रों के अनुसार, द्वापरयुग में भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को देवकी माता के गर्भ से भगवान श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था. जिसकी खुशी में भक्त पूरे दिन व्रत रखते हैं और रात के 12 बजे लड्डू गोपाल का जन्मदिवस खूब धूमधाम से मनाते हैं.

ये भी पढ़ें : Exercise for abs : इन एक्सरसाइज की मदद से घर पर आसानी से बनाएं ये सिक्स पैक्स एब्स, जानें

इस दिन मनाया जायेगा जन्माष्टमी

आपकी जानकारी के लिए बता दें, हर साल भ्रादपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. ये पर्व हर साल 2 दिन का होता है. एक दिन गृहस्थ जीवन वालों के लिए और दूसरे दिन वैष्णव संप्रदाय वालों के लिए. ऐसे में 6 सितंबर को गृहस्थ जीवन यानी आम आदमी और 7 सितंबर को वैष्णव संप्रदाय वाले श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव मनाएंगे.

Janmashtami : शुभ मुहूर्त

कहा जाता है कि भगवान श्री कृष्ण का जन्म भ्रादपद के रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. ऐसे में 6 सितंबर को रात 11:47pm से लेकर 12.42Am तक पूजा करने का शुभ मुहूर्त है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version