Site icon Bloggistan

Exercise for abs : इन एक्सरसाइज की मदद से घर पर आसानी से बनाएं ये सिक्स पैक्स एब्स, जानें

Exercises for Happy Harmones

Exercises for Happy Harmones

Exercise for abs : आज के समय में हर युवा शाहरुख और सलमान की तरह सिक्स पैक रखना चाहता है. ऐसे में अगर आप भी सिक्स पैक बनाना चाहते हैं तो थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी. आज हम आपको ऐसी एक्सर्साइज के बारे में बताएंगे जिसे करने से आपका सिक्स पैक एब्स जल्दी बन जायेगा. तो चलिए बिना देर किए इसे जानते हैं..

Exercise for abs

Exercise for abs : साइकिलिंग करें

अगर आप घर पर ही सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले साइकलिंग शुरू कर दें. ये एब्स के लिए सबसे प्रभावी एक्सर्साइज माना जाता है. यदि आपके पास साइकिल नहीं है तो आप इसे साइकिलिंग के मूवमेंट में व्यायाम कर सकते हैं.

इसको करने के लिए सबसे पहले एक मैट लें और पीठ के बल लेट जाएं और अपनी हाथों की मदद से अपने सिर को ऊपर उठाएं. इसके बाद घुटनों को छाती से लगाएं और पैरों से साइकिल चलाने की कोशिश करें.

Exercise for abs : वर्टिकल लेग क्रंच करें

इस एक्सर्साइज करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल लेट जाएं और 90 डिग्री के एंगल में अपने पैरों को ऊपर उठाएं.इसके बाद हाथों को सिर के पीछे क्रॉस करके स्पोर्ट करें और सीने को छूने का प्रयास करें. इससे आपका बॉडी लचीला बनेगा और एब्स बनाने में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें : Pickle Side Effects : अगर आप भी अचार खाने के हैं शौकीन तो जान लें ये जरूरी बात, वर्ना पड़ सकता है पछताना

लौंग आर्म क्रंच

लौंग आर्म क्रंच को करना बाकी क्रंच एक्सरसाइज के अपेक्षा हल्का है. इसको करने के लिए सबसे पहले एक मैट लें और उसपर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद हाथों को सीधा करके सिर के ऊपर उठाएं और बाजू से कान को छुएं. इसके बाद दोनों पैरों को मोड़कर उठाएं (ध्यान रहें इस समय आपका तलवा जमीन पर और घुटना मुड़ा होना चाहिए). इसके बाद दोनों हाथों को सीधा रखते हुए कंधों के हिस्से को जमीन पर रखने की कोशिश करें.

हील क्रंच करें

इस व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले एक मैट पर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद दोनों पैरों को मोड़ लें, लेकिन ध्यान रहे तलवे पर को छूने चाहिए. इसके बाद दोनों हाथों को क्रॉस करके नीचे लाएं और शरीर के निचले भाग को एडियां पर दें और पंजा उठा लें और शरीर को उठाने की कोशिश करें.ऐसा आपको लगभग 5 मिनट तक करना है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version