Site icon Bloggistan

आंखों की रोशनी हो रही कमजोर तो डाइट में इन चीजों को कर लें शामिल, चील जैसी बन जाएंगी निगाहें

Diet for Eyes Health: बढ़ती उम्र ही नहीं गलत खानपान के कारण आंखों की रोशनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लंबे समय तक मोबाइल, लैपटॉप और टेलीविजन के इस्तेमाल से भी आंखों की रोशनी कमजोर होती है. कई बार शरीर में विटामिन सी और कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से भी आंखों से धूंधलापन दिखने लगता है. लेकिन डाइट में कुछ खास तरह की चीजों के सेवन से आंखों की रोशनी को स्ट्रांग बनाया जा सकता है.

आंखों की रोशनी को तेज बनाता है गाजर

सर्दी के दिनों में बाज़ार में पाया जाने वाला गाजर शरीर में विटामिन-ए की पूर्ति करता है. रोजाना गाजर के सेवन से आंखों में होने वाली रतौंधी की समस्या से छुटकारा मिलता है.

आंखों के लिए पालक की साग परफेक्ट

पत्तेदार पालक आंखों की रोशनी के लिए सबसे परफेक्ट होता है. पालक में पाए जाने वाला ल्यूटिन आंखों की रोशनी को तेज बनाने में मदद करता है. पालक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व आंखों को गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करते है.

ये भी पढ़ें: ठंड की ठिठुरन से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेंगी ये चीजें, इम्युनिटी को भी बना देंगी फौलादी

आंखों की रोशनी को तेज बनता है संतरा

संतरा विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. शरीर में विटामिन सी की कमी से आंखों की रोशनी पर पूरा प्रभाव पड़ता है. आंखों की रोशनी को स्ट्रांग बनाने के लिए संतरा का सेवन किया जा सकता है. संतरा के छिलके भी आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

चिल से निगाहों के लिए कीवी परफेक्ट

कीवी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आंखों की कमजोर रोशनी के साथ-साथ शरीर की कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. कीवी के सेवन से शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी नियंत्रित रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version