Site icon Bloggistan

ठंड की ठिठुरन से शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करेंगी ये चीजें, इम्युनिटी को भी बना देंगी फौलादी

Diet for Immunity Health: दिवाली का त्योहार बीतते ही देशभर में सर्दी शुरू हो जाएगी. पहाड़ी और मैदानी इलाकों में ठंड की ठिठुरन से आम-जनजीवन भी प्रभावित होने लगती है. हालांकि ठंड से बचने के लिए लोग स्वेटर, जैकेट और भी कई तरह के चीजों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ठंड की ठिठुरन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. पोषक तत्वों की कमी से इम्यूनिटी के साथ-साथ शरीर भी कमजोर हो जाता है. आइए जानते हैं कुछ चीजों के बारे में जिनके सेवन से शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाया जा सकता है.

दिवाली के बाद हरी सब्जियों का सेवन

देशभर में दिवाली के बाद ठंड की ठिठुरन से आम जनजीवन प्रभावित होने लगेगी. ठंड की ठिठुरन से बचने और शरीर की इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाने के लिए डाइट में हरी-साग सब्जियों का सेवन किया जा सकता है. रोजाना सुबह और शाम के डिनर में पत्तेदार पत्तेदार सब्जियां बेहद ही फायदेमंद होती हैं.

नास्ते में ड्राई फ्रूट्स बेहद फायदेमंद

ठंड की ठिठुरन से शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है. शरीर की इम्युनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाए रखने के लिए सुबह नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहद ही जरूरी होता है. सुबह नाश्ते में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से कई तरह की बीमारियों से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में रोजाना ब्रेड के सेवन से पेट संबंधित बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा, ऐसे करें बचाव

दिवाली बाद डेयरी प्रोडक्ट्स का करें सेवन

डेयरी प्रोडक्ट्स में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की इम्युनिटी को लंबे समय तक स्ट्रांग बनाए रखते हैं. दूध, दही, घी और छाछ के सेवन से शरीर की कमजोरी भी दूर होती है. रोजाना रात में हल्दी के साथ दूध और रोटी के साथ घी के सेवन से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version