Site icon Bloggistan

BP को रखना चाहते हैं कंट्रोल तो डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, हार्ट अटैक का खतरा भी होगा कम

Blood Pressure Control Tips: शरीर में गलत खान-पान के कारण एक से बढ़कर एक बीमारियां जन्म लेती है. बढ़ती उम्र के साथ ब्लड प्रेशर लेवल का अनकंट्रोल होना आम बात है. दरअसल हाई ब्लड प्रेशर नसों को प्रभावित कर कमजोर बना देता है जिससे खून का प्रेशर बढ़ते ही दिल पर जोड़ पड़ने लगता है. आइए जानते हैं बीपी कंट्रोल के लिए डाइट में किन चीजों को शामिल किया जा सकता है.

BP हाई होने पर बढ़ जाती हैं ये परेशानियां

ब्लड प्रेशर लेवल हाई होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगते हैं. सीने में तेज दर्द, छाती में दर्द, चक्कर आना, उल्टी, सांस लेने में परेशानी, कन्फ्यूजन और नाक से खून आना जैसी असामान्य परेशानियां परेशान कर देतीं हैं.

बीपी कंट्रोल के थी खाएं ये चीजें

ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल करने के लिए डाइट में पोटैशियम युक्त खाद्य पदार्थ, हरी साग-सब्जी, फल और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन किया जा सकता है. कमजोर बीपी वाले लोगों को विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों डाइट में शामिल कर‌ लें ये चीजें, शरीर में खून की नहीं होगी कमी

बीपी के लिए प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन

ब्लड प्रेशर लेवल कम और अधिक होने वाले लोगों को डाइट में अत्यधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. ब्लड प्रेशर कंट्रोल के लिए चिकन, मछली और पनीर का सेवन किया जा सकता है.

साबूत अनाज बीपी कंट्रोल के लिए फायदेमंद

फाइबर से भरपूर साबुत अनाज के सेवन से ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल होता है. ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल के लिए गेहूं, ब्राउन राइस और ओट्स का सेवन किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version