Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों डाइट में शामिल कर‌ लें ये चीजें, शरीर में खून की नहीं होगी कमी

Diet for Low Haemoglobin: लंबी बीमारी या गलत खानपान के कारण शरीर में खून की कमी की समस्या होने लगती है. सर्दी के दिनों में शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगती हैं. शरीर की में खून की समस्या से चक्कर आना, भूख न लगना, दिल की तेज धड़कन जैसी समस्या बढ़ने लगती है. यदि आप भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से परेशान है तो डाइट में कुछ खास तरह की चीजों को शामिल कर हीमोग्लोबिन की पूर्ति कर सकते हैं.

खजूर के सेवन से खून की पूर्ति

खजूर में आयरन और पोटेशियम के तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं. खजूर का सेवन दिन में कभी भी किया जा सकता है.

डाइट में शामिल करें अंजीर

अंजीर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, सोडियम और फास्फोरस से भरपूर अंजीर के सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ता है.

चुकंदर से के सेवन से हीमोग्लोबिन नियंत्रित

चुकंदर के सेवन से भी शरीर में खून की कमी की पूर्ति होती है. शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए चुकंदर के जूस का भी सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: दिल के मरीजों के लिए दवा का काम करती है हरी मिर्च,सेहत को मिलते हैं और भी ढेरों फायदे,जानें

डाइट में पालक को करें शामिल

हरी साग सब्जियों में पालक का सेवन सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. पलक में पाए जाने वाले प्रोटीन के तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाते हैं जिससे कमजोरी की समस्या दूर होती है.

अनार के सेवन से खून की पूर्ति

कर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं. यदि आप शरीर में खून की कमी की समस्या से परेशान है तो कैल्शियम और विटामिन से भरपूर अनार का सेवन कर सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version