Site icon Bloggistan

रोजाना भूलने की पड़ गयी है आदत तो हो जाएं सावधान, वरना पागलपन के हो जाएंगे शिकार, जानें बचाव

victims of madness

victims of madness

Victims of Madness: हम अक्सर किसी भी चीज को भूल जाते हैं लेकिन यह कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है. घर से बाहर निकलते समय मोबाइल को भूल जाना कमजोर याददाश्त की निशानी है. लेकिन ये कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है. कमजोर याददाश्त से ग्रसित व्यक्ति लंबे समय बाद पागलपन का भी शिकार हो सकता है. कमजोर याददाश्त वाले व्यक्ति को अपने रोजाना डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है.

Victims of Madness

डाइट में ब्रेन फूड्स का करें सेवन

कमजोर याददाश्त शरीर को बुरे तरीके से प्रभावित करता है. दरअसल मस्तिष्क कुछ सही तरीके के पोषक तत्व नहीं मिलने के कारण याददाश्त कमजोर हो जाता है. मस्तिष्क को तेज करने के लिए कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनको दैनिक आहार में शामिल किया जा सकता है. मस्तिष्क को तेज करने के लिए घी, अखरोट, बादाम, काजू, किशमिश, जैतून का तेल, खजूर, ताजा फल, हरी सब्जियां, दाल, बीन्स, पनीर और डेयरी उत्पाद की चीजें शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: हाथों और पैरों की झिंझिनाहट से राहत दिलाएंगी ये चीजें, ऐसे सेवन से होंगे और भी कई फायदे

याददाश्त कमजोर का सबसे बड़ा कारण

कमजोरी अरदास बढ़ती उम्र के साथ होना लाजमी है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, दिमाग की कुछ दिखाएं सूखने लगती है जिससे दिमाग में सही तरीके से ब्लड और ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. याददाश्त का कमजोर होना कोई बड़ी बीमारी नहीं है इसे कुछ घरेलू उपाय से ठीक किया जा सकता है.

दिमाग को तेज करने के लिए करें ये उपाय

• रोजाना शारीरिक गतिविधियां (शारीरिक व्यायाम) करें.
• धूम्रपान और शराब के सेवन से दूरी बनाएं.
• सामाजिक गतिविधियों में रुचि बढ़ाएं.
• स्वयं को अत्यधिक व्यस्त रखें.
• स्वस्थ और पौष्टिक आहार ले.
• जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से सलाह लें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version