Site icon Bloggistan

दांत दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुक्सा, झटपट मिल जाएगा छुटकारा

Teeth Pain Remedies

Teeth Pain Remedies

Teeth Pain Remedies: खाते समय दातों में कुछ अपषिष्ट पदार्थ फंस जाते हैं जो समय के साथ-साथ दांतों में ही सड़ जाते हैं और बाद में तेज दर्द और सूजन का कारण बनते हैं. कई लोग दांत के दर्द से अक्सर परेशान रहते हैं. लोग दर्द से राहत के लिए तरह-तरह के आयुर्वेदिक दवाइयों का इस्तेमाल भी करते हैं. कई लोग डेंटिस्ट के पास हजारों रुपए खर्च भी कर देते हैं फिर भी राहत नहीं मिलती है. आइए जानते हैं दांत के गंभीर दर्द से राहत पाने के कुछ घरेलू नुस्खा के बारे में…

लौंग तेल को दर्द वाले जगह पर लगाएं

मुंह और दांतों में तेज दर्द से राहत के लिए लौंग के तेज का इस्तेमाल किया जाता है. रुई पर लौंग के तेल को निकालकर दर्द वाले दांत या मसूड़े पर लगाने से राहत मिलती है. दांतों के दर्द से राहत के लिए दिन में दो बार इस्तेमाल करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: ब्यूटी केयर का राजा है पपीता से बना ये फेस मास्क, तैयार करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

आइस पैक/बर्फ के टुकड़े से सेंकें

दांतों के दर्द और सूजन राहत के लिए दर्द कर रहे दांत के तरफ बर्फ के टुकड़े से सेंकना चाहिए. तेज दर्द के कारण गालों में सूजन आ जाती है. आइस पैक से दिन में 2/3 बार सेंकने से असर दिखना शुरू हो जाता है.

नमक और पानी से कुल्ला करें

दांतों के दर्द से मुंह में सूजन आ जाती है. दर्द और सूजन से राहत के लिए हल्के गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करना चाहिए. इसे सुबह और रात में खाने के बाद करना सबसे अच्छा होता है. तेज दर्द के दौरान इसे दिन में भी दोहराया जा सकता है.

दांत दर्द के दौरान इन चीजों का ना करें सेवन

• मांस- मछली के सेवन से बचें.
• दही का सेवन ना करें.
• ठंडे पानी ना पिएं.
• रिफाइंड युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें.
• मिठाई के सेवन से बचें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version