Site icon Bloggistan

ब्यूटी केयर का राजा है पपीता से बना ये फेस मास्क, तैयार करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

Papaya face pack

Papaya face pack

Papaya Face Pack: पपीता चेहरे की निखार को बढ़ाता है. पपीता को फल के साथ-साथ सब्जी के रुप में भी सेवन किया जाता है. पपीता में पाया जाने वाला पैपेन नामक पोषक तत्व चेहरे के मुंहासे को खत्म करने का काम करता है. पपीता में विटामिन सी एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक होते हैं.

पपीता और एलोवेरा का फेस मास्क

पपीता और एलोवेरा के फेस मास्क को तैयार करने के लिए पके पपीते के तीन चार छोटे-छोटे क्यूब्स लेकर उसमें एक चम्मच ऐलोवेरा जेल मिला देना चाहिए. पपीता के क्यूब्स और एलोवेरा जेल को अच्छे से मैश करने के बाद चेहरे और गर्दन पर लगा लेना चाहिए. फेस मास्क को लगाने के करीब 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लेना चाहिए. इससे शानदार ग्लोइंग त्वचा वापस आती है.

ये भी पढ़ें: हार्ट के ख़तरे को बढ़ाता है हाई यूरिक एसिड, पढ़ें बचाव के उपाय

पपीता के पत्ते का फेस मास्क

पपीता के पत्ते से फेस मास्क तैयार करने के लिए पपीता के पत्ते को अच्छे तरीके से पीस लेना चाहिए. फिर उसमें शहद और एलोवेरा जेल मिलकर अच्छे से मैश कर लेना चाहिए. मैच करने के बाद फेस मास्क बनकर तैयार हो जाएगा जिस चेहरे और गर्दन पर लगाया जा सकता है. गर्दन और चेहरे पर लगाने के 15 से 20 मिनट के बाद उसे ठंडे पानी से धो लेना चाहिए.

टमाटर और पपीते का फेस मास्क

टमाटर और पपीते के फेस मास्क को बनाने के लिए दो बड़े-बड़े टमाटर को अच्छे से काट लेना चाहिए उसके बाद उसमें पपीते के क्यूब्स को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना चाहिए. पेस्ट तैयार होने के बाद फेस मास्क चेहरे पर लगाने के लिए तैयार हो जाएगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version