Site icon Bloggistan

जवानी में ही बालों की सफेदी से हैं परेशान तो अपनाएं ये देशी उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

White Hair Treatment

White Hair Treatment

White Hair Treatment: जवानी के समय में ही बालों में सफेदी आना विटामिन डी की कमी के कारण होता है. जवानी में ही बालों का सफेद होना बेहद ही बदलता है. दरअसल शरीर में मेलेनिन नामक एक पिगमेंट पाया जाता है जो बालों के साथ-साथ त्वचा के चमक को बनाए रखता है. शरीर में मेलेनिन की कमी के कारण बालों में सफेदी आने लगती है. अधिकतर लोगों में मेलेनिन की कमी 30 की उम्र पार करते ही दिखने लगती है. आमतौर पर ये समस्या सही खानपान न होने के कारण देखी जाती है.

White Hair Treatment

जेनेटिक्स के कारण भी बाल होते हैं सफेद

बालों में सफेदी का कारण जेनेटिक्स यानी पिता के बालों में सफेदी भी बच्चों के बालों पर असर डालती है. कई बार जेनेटिक्स के खिलाफ भी लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं इसके मुख्य कारण शरीरों में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की कमी हो सकती है.

मेलेनिन की कमी को कैसे करें पूरा

शरीर में मेलेनिन की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए. सूर्य के प्रकाश में 30 मिनट बैठने से भी शरीर में मेलेनिन की मात्रा पूरी होती है. गाय के दूध में कच्ची हल्दी के सेवन से भी शरीर में मेलेनिन की कमी पूरी होती है जिससे बालों में सफेदी की समस्या खत्म होती है.

सफेदी से निजात के लिए इसका करें सेवन

बालों की सफेदी से निजात के लिए विटामिन बी12 युक्त खाद्य पदार्थों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए. विटामिन बी12 के अंतर्गत अंकुरित अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी साग सब्जियां और खट्टेदार फल शामिल है.

ये घरेलू तरीका भी दिलाएंगे सफेदी से निजात

• बटर मिल्क और करी पत्ता को गर्म कर बालू पर लगाने से सफेदी से निजात मिलती है. बटर मिल्क और करी पत्ता को लगाने के 10 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो देना चाहिए.
• घी के साथ एलोवेरा जेल को मिलाकर बालों में लगाने से बाल काले होने लगते हैं.
• नारियल और आंवले के तेल को बालों में लगाने से भी बाल काले होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: व्रत के तुरंत बाद डाइट पर दें खास ध्यान, गैस और एसिडिटी की समस्या से मिलेगी निजात

Exit mobile version