Site icon Bloggistan

व्रत के तुरंत बाद डाइट पर दें खास ध्यान, गैस और एसिडिटी की समस्या से मिलेगी निजात

After Fast Diet

After Fast Diet

These Mistakes After Navratri Fast: नवरात्रि उपवास के तुरंत बाद अपने डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए. कुछ लोग पारण के समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे उनको लंबे समय तक पेट संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पारन के समय डाइट पर कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं व्रत खोलने के तुरंत बाद आपको किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

लिक्विड/ पेय पदार्थ है सबसे बेहतर

नवरात्रि में लगातार 9 दिनों तक उपवास रखने के बाद शरीर का ग्लूकोस लेवल डाउन हो जाता है जिसको ठीक करने के लिए हैवी डाइट के बजाय हल्का खाना खाना चाहिए. खासकर लिक्विड पेय पदार्थ का सेवन सबसे अधिक मात्रा में करना चाहिए. उपवास के बाद अलग-अलग तरह के फलों के जूस का भी सेवन किया जा सकता है.

मसालेयुक्त खाद्य पदार्थ नुकसानदायक

उपवास के तुरंत बाद मसालेदार भोजन के सेवन से बचना चाहिए. अत्यधिक मात्रा में आयोडीन युक्त नमक का भी सेवन नहीं करना चाहिए. उपवास के दौरान लंबे समय तक नमक के सेवन न करने से शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है. अचानक से अत्यधिक मात्रा में कच्चे नमक का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है.

इन परेशानियों का करना पड़ता है सामना

उपवास के तुरंत बाद अत्यधिक मात्रा में भोजन गहरी नींद आने लगती है. मसालेदार सेवन से पेट में तेज जलन की समस्याएं होने लगती हैं. तैलिया पदार्थों के सेवन से गैस कब्ज और पाचन तंत्र संबंधित कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं.

हैवी डाइट कई परेशानियों का कारण

नवरात्रि उपवास खत्म होते ही लोग तेल में तले तमाम तरह की चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं. लंबे समय तक व्रत रखने के बाद अचानक से तैलिय पदार्थों को पेट डाइजेस्ट नहीं कर पता है जिससे पेट में तेज दर्द, गैस, कब्ज, और लूज मोशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में नहाते समय ये गलतियां दिमाग को बना देती हैं खोंखला, पढ़ें बचाव

Exit mobile version