Site icon Bloggistan

Home remedies for worms in kids: बच्चे के पेट में हैं कीड़े, तो कैसे होगा इनका सफाया ? जानें

पेट में कीड़े होने पर घरेलू उपचार

पेट में कीड़े होने पर घरेलू उपचार

Home remedies for worms in kids: अगर बच्चों को कोई भी तकलीफ हो जाए तो माता-पिता सहन नहीं कर पाते.माता पिता अपने बच्चों की सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं.लेकिन बच्चों के पेट में कीड़े होना एक आम समस्या है.कई बार तो पेट में कीड़े होने की वजह से बच्चों के पेट में काफी दर्द भी होता है.

पेट में कीड़े होने के दौरान बच्चे बाहर खेलने जाते हैं तो बहुत ज्यादा हाईजीन नहीं मेंटेन रख पाते.वैसे तो कीड़े मारने के लिए मार्केट में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं.लेकिन दवाइयों के साइड इफेक्ट भी होते  हैं. इसलिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर बच्चे के पेट में होने वाले कीड़ों को मार सकती हैं.तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो नुस्खे

पेट में कीड़े होने पर घरेलू उपचार

बच्चे को खिलाएं काली मिर्च

काली मिर्च पेट के कीड़ों को मारने के लिए बहुत अच्छा उपाय है.इसके लिए आपको रात में अपने बच्चे को सोने से पहले एक चुटकी काली मिर्च का सेवन कराना होगा.इसे आप शहद के साथ दे सकती हैं.काली मिर्च पेट के पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के साथ पेट के कीड़ों को बाहर निकालती है.

बच्चे को दें हल्दी

हल्दी के गुण भला कौन नहीं जानता. पेट के कीड़ों के लिए ये एक रामबाण उपाय है.इसके खिलाने के लिए आप एक चम्मच में एक चुटकी हल्दी,एक चुटकी काली मिर्च और शहद लेकर बच्चे को चटा दें.इससे आपके बच्चे को काफी फायदा मिलेगा. हल्दी(Turmeric) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.

तुलसी करेगी फायदा

गुणों की खान तुलसी आपके बच्चे के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगी.तुलसी में विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और आयरन मौजूद होता है.जो बच्चों के लिए गुणकारी होता है.इसे खिलाने के लिए आप 3-5 तुलसी के पत्तों का रस निकाल लें.अब इसमें एक चुटकी सोंठ पाउडर और आधा चम्मच शहद मिला दें.इसे आप अपने बच्चे को सुबह सबसे पहले खिला दें.ये कीड़ों को मारने का काम करेगी.

हींग है फायदेमंद

ये नुस्खा घरों में कई सालों से चलता आ रहा है.हींग का इस्तेमाल आप अपने बच्चे के खाने में कर सकती हैं फिर चाहे वो सब्जी हो या दाल. हींग में मौजूद एंटी-स्पस्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हर तरह से बच्चों को पेट की समस्या से निजात दिलाते हैं. हींग गैस, सूजन, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS), आंतों के कीड़े और पेट फूलने सहित पेट की समस्याओं को खत्म करती है.

Disclaimer- इन नुस्खों को अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.यहां दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें :Winter Food: सर्दियों में ज्यादा लगती है ठंड,तो इन चीजों का करें सेवन,अंदर से रहेंगे गर्म,पढ़ें

Exit mobile version