Site icon Bloggistan

High BP : इन अच्छी आदतों को अपनाकर हाई ब्लड प्रेशर से कैसे बच सकते हैं आप,जानें

High BP

High BP

High BP : आज के समय में उच्च रक्तचाप की समस्या बेहद आम है. उच्च रक्तचाप का अर्थ है धमनियों में उच्च दबाव. धमनियां वास्तव में वे वाहिकाएं होती हैं जो रक्त को हृदय से शरीर के सभी ऊतकों और अंगों तक ले जाती हैं. जब व्यक्ति का रक्तचाप बढ़ जाता है तो इसका अर्थ है कि आपके हृदय को आपके खून को पंप करने के लिए आवश्यकता से अधिक मेहनत करनी पड़ रही है.

सामान्य रक्तचाप 120/80 होता है, लेकिन जब रक्तचाप 180/110 या उससे भी अधिक हो जाता है, तो आपका रक्तचाप काफी उच्च होता है. हाई ब्लड प्रेशर का दुष्प्रभाव इस तरह समझा जा सकता है कि इसके कारण आपके शरीर का अंग भी डैमेज हो सकता है. इस स्थिति में तुरंत ब्लड प्रेशर को मैनेज करने की जरूरत होती है.

BP

ये हैं लक्षण

लक्षणों में सिरदर्द से लेकर धुंधली दृष्टि, दौरा पड़ना, सीने में दर्द, सांस की तकलीफ बढ़ना, नाक से खून बहना आदि है.

लाइफस्टाइल करें दुरुस्त

-हाइपरटेंशन को काबू में रखने के लिए यह जरूरी है कि हम लाइफस्टाइल को बेहतर बनाएं. इसके लिए एक सही रुटीन को फॉलो करें. सुबह उठने से लेकर रात में सोने तक की टाइमिंग सही हो.

-ऑफिस की टेंशन को ऑफिस में छोड़ें और घर पर फ्री होकर लौटें. वैसे आजकल ज्यादातर लोगों का वर्क फ्रॉम होम है, ऐसे में इस बात का ध्यान रखना और भी जरूरी है.

-सुबह में हर दिन 10 से 15 मिनट मेडिटेशन करने से तनाव काफी कम होता है.

खाने में इन चीजों को करें शामिल

-जिनमें मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा हो. सभी तरह के सीड्स (लौकी के बीज, फ्लैक्स सीड आदि), काजू और हरी पत्तेदार सब्जियां.

-हर दिन अगर हम एक चम्मच लौकी के बीज या 2 से 3 काजू की कली खाएं तो हमारा काम चल जाएगा. वहीं हरी सब्जियों को रुटीन के हिसाब से ही 1 कटोरी हर दिन खाने से मैग्निशियम की कमी नहीं होगी.

– फैट (घी, रिफाइंड और तेल) और मसाले वाले खाने से जरूर बचें.

-खाने में ऊपर से नमक लेकर खाने की आदत जरूर बंद दें. जिन्हें हाइपरटेंशन की समस्या है, उनके लिए तो यह जरूरी है कि नमक सामान्य से भी कम लें.हर दिन 3 से 5 ग्राम (लगभग 1 छोटा चम्मच) नमक काफी है. कई लोग ऊपर से नमक लेते हैं, यह हानिकारक है। नमकीन, मिक्सचर को न कहें. सेंधा नमक दूसरे नमक की तुलना में कुछ बेहतर हो सकता है.

-लहसुन की एक कली सुबह खाली पेट पानी के साथ लें.

-दिन में कभी भी प्याज का रस और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर एक चम्मच लें.
इस डायट के साथ किसी भी तरह का एसिडिक खाना बंद कर दें, जैसे: चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि. साथ ही, ज्यादा नमक वाली चींजें भी बंद कर दें.

इस डायट के साथ किसी भी तरह का एसिडिक खाना बंद कर दें, जैसे: चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि. साथ ही, ज्यादा नमक वाली चींजें भी बंद कर दें.

ये भी पढ़ें : White teeth home remedies: अगर आपके दांत हो गए हैं पीले, तो ना हों परेशान,इन घरेलू नुस्खों से चमक जाएंगे तुरंत,पढ़ें

Exit mobile version