Site icon Bloggistan

हार्ट अटैक के मरीजों को ठंडी के दिनों में ना खिलाएं ये चीजें, स्ट्रोक से जा सकती है जान

Diet for Heart Patients in Winter: कोरोना महामारी के बाद हार्ट के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. एक रिपोर्ट के अनुसार ये समस्या पहले सबसे ज्यादा वृद्धावस्था में देखी जाती थी लेकिन अब युवा और बच्चे भी इसकी चपेट में आने लगे हैं. तेजी से बढ़ रहे इस बीमारी के कारण लोगों का डर भी बढ़ता जा रहा है. सर्दी के दिनों में ठंड की ठिठुरन से हार्ट के मरीजों को कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. हार्ट के मरीजों को सर्दी के दिनों में अपने डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है.

हार्ट के लिए हानिकारक है ये चीजें

सर्दी के दिनों में हार्ट के पेशेंट को अपने डाइट को लेकर बेहद ध्यान देने की जरूरत होती है. किसी भी चीज का असीमित मात्रा में सेवन हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ा देता है. आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में किन चीजों के सेवन से हार्ट के मरीजों का जोखिम बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Karwa Chauth से पहले भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन वरना इन गंभीर बीमारियों से हो जाएंगे परेशान, पढ़ें बचाव

• हार्ट के मरीजों को कोल्ड स्टोरेज में रखें फलों का सेवन नहीं करना चाहिए.

• बेमौसमी फल भी हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ा देते हैं.

• हाई कैलोरी युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से भी हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है.

• हार्ट के मरीजों को डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए.

• हार्ट के मरीजों को सर्दी के दिनों में ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए.

• हार्ट के मरीजों को सर्दी के दिनों में अत्यधिक तैलिय खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए.

• अत्यधिक मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से बढ़ा देते हैं इसलिए हार्ट के मरीजों को सीमित मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना चाहिए.

हार्ट अटैक के मरीज इन चीजों का करें सेवन

सर्दी के दिनों में हार्ट के मरीजों को सामान्य मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए. अत्यधिक मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन भी हार्ट के लिए नुकसानदायक होता है. सीमित मात्रा में हरी साग सब्जियां, फल और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version