Site icon Bloggistan

Karwa Chauth से पहले भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन वरना इन गंभीर बीमारियों से हो जाएंगे परेशान, पढ़ें बचाव

Karwa Chauth Health Tips: सर्दी के दिनों में मनाया जाने वाला करवा चौथ व्रत के लिए महिलाएं बेहद ही सावधानी के साथ उपवास रखती हैं. पति की लंबी उम्र के लिए किया जाने वाला ये व्रत कई मामलों में बहुत ही खास होता है. जानकारी न होने के कारण कुछ महिलाएं अनावश्यक खाद्य पदार्थों का सेवन कर लेती है जो बाद में कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बन जाती है.

Karwa Chauth Health Tips

दरअसल करवा चौथ व्रत के दौरान पूरे दिन बिना कुछ खाए और पिए रहना होता है. जिससे शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है आईए जानते हैं करवा चौथ व्रत के दौरान किन चीजों के सेवन से बीमार पड़ने की संभावना रहती है.

ये भी पढ़ें: प्रदूषण से हो रही आंखों में जलन से निजात दिलाएंगी ये चीजें, ऐसे उपयोग से मिलेंगे और भी कई फायदे

उपवास से पहले भूलकर भी ना करें ये गलती

• तैलिय खाद्य पदार्थ: करवा चौथ उपवास से पहले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल तैलीय खाद्य पदार्थ पेट के पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं जिससे पेट में कब्ज और गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है. तैलीय खाद्य पदार्थ शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को भी कमजोर बनाते हैं.

• धूम्रपान और शराब: करवा चौथ व्रत से पहले महिलाओं को धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. धूम्रपान और शराब के सेवन से लिवर प्रभावित होता है जो उपवास के दौरान कई तरह की समस्याओं को जन्म देता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार धूम्रपान और शराब के सेवन से पति के साथ रिश्ते भी बिगाड़ सकते हैं.

• मांस और मछली: मांस और मछली में पाया जाने वाला तत्व बहुत ही गरिष्ठ होता है जिसे पचने में काफी लंबा समय लग जाता है. उपवास के एक दिन पहले मांस और मछली के सेवन से पेट में पाचन संबंधित समस्या होने लगती है. करवा चौथ व्रत से पहले महिलाओं को मांस और मछली का सेवन नहीं करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version