Site icon Bloggistan

Health Tips: कैंसर के खतरे को कम करता  है ये ड्राईफ्रूट!फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे आप,पढ़ें

छुहारा से कैंसर का जोखिम होता है कम

छुहारा से कैंसर का जोखिम होता है कम

Health Tips: आज हम एक ऐसे ड्राई फ्रूट की बात करेंगे जिसके गुण बेशकीमती हैं.ये ना केवल आपके शरीर को स्वस्थ बनाएगा,बल्कि आपको कैंसर के जोखिम से भी दूर रखेगा.हम बात कर रहे हैं छुहारे की,जो इतना गुणकारी है कि, इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.छुहारे में इतने गुण हैं कि, अगर किसी को कैंसर है तो ये कैंसर में होने वाली परेशानियों को भी कुछ कम करने का काम करता है.

अगर आप नियमित तौर पर छुहारे का सेवन करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी हर समस्या से निजात मिलेगी.छुहारे में पोलीफिनॉल कंपाउंड पाया जाता है जो पेट के डाइजेशन के लिए रामबाण है. इतना ही नहीं ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा रहता है. अगर आपको छुहारे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, विटामिन सी, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, आयरन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है.

छुहारा से कैंसर का जोखिम होता है कम

छुहारा से होता  है कैंसर का बचाव !

एक स्टडी के मुताबिक छुहारा कैंसर में रोकथाम में भी कारगर साबित हो सकता है. रिसर्च की मानें तो 3 से 5 छुहारों का रोजाना सेवन करने से कैंसर के जोखिमों से बचा जा सकता है.स्टडी में पाया गया कि, रोजाना छुहारे खाने से कोलोन में उपजने वाला पॉलिप नहीं होगा. बड़ी आंत में पॉलिप कैंसर विकसित नहीं होगा.इतना ही नहीं ये इतना गुणकारी है कि ये प्रोस्टेट कैंसर, पैनक्रियाज कैंसर के खतरे से भी बचा सकता है. अध्ययन के मुताबिक छुहारे में एंटी-ट्यूमर गुण पाए जाते हैं.

क्या क्या हैं फायदे ?

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें :Chia Seeds: शादी से पहले है जिद्दी बेली फैट की टेंशन,चमत्कारी बीज देगा शिल्पा शेट्टी जैसा फिगर,जानें खाने का तरीका

Exit mobile version