Site icon Bloggistan

Health Tips: ज्यादा फिटनेस के चक्कर में ना करें ये गलतियां, वर्ना बाद में पड़ेगा पछताना

Health Tips: Vitamine B 12

Health Tips: Vitamine B 12

Health Tips: विटामिन हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है. उनमें से सबसे ज्यादा जरूरी विटामिन है विटामिन बी-12.ये खून में आरबीसी और डीएनए का निर्माण करता है. अगर शरीर में बी 12 की कमी हो जाए.तो शरीर में काफी तरह की दिक्कतें हो जाती हैं.ऐसे में डॉक्टर भी विटामिन बी 12 का सेवन की सलाह देते हैं.लेकिन कहते हैं ना कि, अति सबकी बुरी होती है. ऐसे में विटामिन बी 12(Vitamin B-12) का ओवरडोज आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है.

Health Tips: Vitamine B 12

अगर सीमित मात्रा में आप विटामिन बी 12 लेते हैं तब तक तो सब सही है.लेकिन इसका ओवरडोज आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.आमतौर पर डॉक्टर 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी-12 सप्लीमेंट एक दिन में लेने की सलाह देते है.लेकिन अगर थोड़ा ज्यादा ओवर डोज इस विटामिन का हो जाए तो कोई नुकसान नहीं है. लेकिन विटामिन बी-12 का ओवरडोज बहुत दिनों तक लेने से नुकसान हो सकता है.

इसके ओवरडोज से सिर में दर्द और उल्टी जैसी समस्या पैदा हो सकती है.अगर बहुत दिनों तक विटामिन बी 12 का सेवन ज्यादा किया जाए तो इससे आपके हाथ पैरों में झनझनी तक हो सकती है.वहीं इस विटामिन बी 12 के ओवरडोज से आपको डायरिया तक हो सकता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें- Parenting Tips: सावधान ! बच्चों को दूध के साथ कभी न दें ये चीजें, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

Exit mobile version