Site icon Bloggistan

Parenting Tips: सावधान ! बच्चों को दूध के साथ कभी न दें ये चीजें, नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

Parenting Tips

Parenting Tips

Parenting Tips: बच्चों की सेहत के लिए माता पिता काफी ख्याल रखते हैं. उन्हें हेल्दी चीजों का सेवन कराते हैं, जिससे उनके बढ़ते विकास पर कोई असर नहीं पड़े.लेकिन कई बार माता-पिता जानकारी के अभाव में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उनके बच्चे की सेहत पर काफी बुरा असर पड़ता है.बढ़ते हुए बच्चों के लिए दूध काफी जरूरी होता है.लेकिन बच्चों को दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं होता.

ऐसे में कई बार माता-पिता टेस्टी बनाने के लिए या फिर बच्चा दूध पी ले.उसके साथ उसे पसंद की चीजें दे देते हैं.लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है कि, बच्चों को दूध के साथ बिल्कुल भी नहीं देनी चाहिए. जो उनकी सेहत को नुकसान पहुंचाए.तो चलिए जानते हैं (Avoid giving these milk combinations) कौन सी चीजें बच्चों को दूध के साथ कभी नहीं खिलानी चाहिए.

Parenting Tips :Avoid giving these milk combinations

Parenting Tips: दूध और अंगूर

बच्चों को अंगूर काफी पसंद होते हैं.ऐसे में वो कई बार दूध के साथ अपना फेवरेट फ्रूट्स मांगते हैं. बच्चा दूध पी ले, इसके लिए माता पिता दे भी देते हैं.लेकिन ऐसा करना बिल्कुल भी सही नहीं होता है.दूध और अंगूर के सेवन से बच्चे के पेट में मरोड़, दस्त या उल्टी की समस्या पैदा हो सकती है.

Parenting Tips: दूध और खट्टे फल

खट्टे फलों के साथ कभी भी बच्चों को दूध नहीं देना चाहिए.खट्टे फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में होता है. ऐसे में दूध के साथ अगर बच्चा खट्टे फल खाता है तो उसके पेट में गैस की समस्या पैदा हो सकती है.जिससे बच्चे को सिरदर्द और पेट दर्द की शिकायत हो सकती है.

बनाना शेक

सभी बच्चों को बनाना शेक काफी पसंद होता है.लेकिन ये कॉम्बिनेशन बच्चों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता.दूध और केले के कॉम्बिनेशन से बच्चे के शरीर में टॉक्सिन्स (toxins) बन सकते हैं. इससे बच्चे के गले में खराश भी हो सकती है.

दही और फल

बच्चे को दही और फल एक साथ कभी नहीं खिलाने चाहिए. इससे उसे सर्दी खांसी की समस्या हो सकती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें : Health Tips: भूलकर भी इन फूड्स के बाद नहीं पिएं पानी, नहीं तो बीमारियों से नहीं छूटेगा पीछा

Exit mobile version