Site icon Bloggistan

Hair Mask of Amla : चाहते हैं घुटनों तक लंबे और काले बाल, तो लगाएं ये चमत्कारी हेयर मास्क, मिलेंगे गजब के फायदे, जानें

Amla Side Effects

Amla Side Effects

Hair Mask of Amla : वर्तमान समय में ज्यादातर लड़कियां लंबे, काले और घने बालों की शौकीन हो गई है. जिस वजह से वह अपना बाल बढ़ाना चाहती हैं लेकिन इस भाग दौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के कारण यह संभव नहीं हो पाता है, क्योंकि समय कम होने के कारण वो अपने बालों का केयर ठीक तरीके से नहीं कर पाती है, तथा परिणामस्वरूप उनके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. वे इन समस्याओं से बचने के लिए मार्केट में मिल रहे तरह तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे उनके बालों को और भी नुकसान पहुंचता है.

Hair Mask of Amla

ऐसे में कहीं न कुछ देशी नुस्खा ट्राई किया जाएं. जी हां दरअसल हमारे प्रकृति में कुछ ऐसे जड़ी बूटी, फल फूल आदि मौजूद है जो सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. उसमें एक नाम आंवला का भी है जो सेहत के साथ-साथ ब्यूटी के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा यह बालों के लिए भी काफी लाभदायक होता है. ऐसे में अगर आप भी बाल न बढ़ने की समस्या से परेशान हैं और आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां आंवले से बना यह हेयर पैक आपकी बालों से जुड़ी कई समस्याओं को समाप्त करता है और आपके बालों मजबूत करने के साथ-साथ तेजी से लंबा भी करता है. चलिए जानते हैं हेयर पैक बनाने का सही तरीका.

ये भी पढ़ें : Pineapple Chutney Recipe: गर्मी में शरीर को ठंडक पहुंचाती है अनानास से बनी ये लजीज़ चटनी, जानें बनाने की विधि

Hair Mask of Amla : मेथी और आंवला-

मेथी की चटनी और पूरी और आप सभी से स्वाद ले लेकर खाया ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जाता है. दरअसल, मेथी के बीज बालों के रोम में ब्लड फ्लो में सुधार करके बालों की ग्रोथ को बूस्ट करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ काफी तेजी से होती है. इसलिए यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी पाउडर, मेथी पाउडर और गुनगुना पानी इन सभी को मिलाकर एक मिश्रण बना लें. अब इस मिश्रण को रात भर भीगने दें और अगली सुबह इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं. लगभग 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें. कुछ ही महीने में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

करी पत्ता और आंवला

करी पत्ते में एंटी बैक्टीरियल,एंटिफंगल और एंटीऑक्सिडेंट है, जो बालों को टूटने से बचाता है. इस पैक को बनाने के लिए पैन में नारियल का तेल गर्म और उसमें कटा आंवला और करी पत्ता डालें. और तब तक गर्म करें जब तक तेल ब्राउन न हो जाएं. गैस बंद करके तेल को ठंडा होने दें और इसे किसी बॉटल या डिब्बी में स्टोर कर लें. इसे अपने स्कैल्प औप बालों पर 15 मिनट तक लगाएं और मालिश करें और बालों को शैंम्पू से धो लें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version