Site icon Bloggistan

Hair Fall Treatment: बालों का झड़ना रोकेंगे ये चमत्कारी ऑयल ! जानें कैसे

चमत्कारी ऑयल !

चमत्कारी ऑयल !

Hair Fall Treatment: आजकल की लाइफस्टाइल में बालों के झड़ने की समस्या से हर कोई परेशान है.कई तरीके अपनाने के बाद भी बाल झड़ने की समस्या कम नहीं होती.बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे जेनेटिक, हार्मोनल, फंगल संक्रमण, तनाव लेकिन कुछ एसेंशियल ऑयल ऐसे हैं जो आपके बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.

इतना ही नहीं ये एसेंशियल ऑयल आपके नए बालों को भी उगाएंगे.तो चलिए देर किस बात की, जानते हैं कि वो कौन-कौन से एसेंशियल ऑयल हैं, जो आपके बालों के लिए रामबाण हैं.

चमत्कारी ऑयल !

रोजमेरी ऑयल

ये ऑयल आपके बालों के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है.ये एक ऐसा ऑयल है जो बालों के ग्रोथ में मदद करता है.इतना ही नहीं इससे गंजेपन को रोकने में भी काफी मदद मिलती है.वहीं अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो समय से पहले सफेद बाल होने से रोका जा सकता है. आप इसकी कुछ बूंदें नारियल के तेल में मिलाकर अपने स्कैल्प पर धीरे-धीरे मसाज करें. इससे आपको काफी फायदा मिलेगा.

अरंडी का तेल पहुंचाता है नमी

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो आप इसके लिए अपने बालों मे अरंडी का तेल लगा सकते हैं.इससे आपके बाल शाइनी बनेंगे. अरंडी के तेले में फैटी एसिड, लिनोलेनिक एसिड, और ओलिक एसिड और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं.जो सूखी स्कैल्प की समस्या से आपको छुटकारा दिलाते हैं.इस तेल को लगाने से पहले आप इसे थोड़ा गर्म कर लें.

जैतून का तेल

जैतून का तेल बालों की हर समस्या के निदान के लिए बहुत ही चमत्कारी है.जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो बालों को मॉइस्चराइज करने में मदद करते हैं. ये DHT (डाय हाइड्रो टेस्टेरॉन) के उत्पादन को कम करता है. ये वो हार्मोन हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनता है.

थाइम ऑयल है बेहतरीन

ये ऑयल भी बालों की समस्या को कम करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.इस ऑयल में
एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ, खुजली और स्कैल्प के संक्रमण रोकने का काम करते हैं.

नारियल का तेल

ये एक ऐसा तेल है जो हर घर में सालों से इस्तेमाल होता है.इसके गुण किसी से छिपे नहीं हैं.नारियल के तेल मेंएंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो  बालों की हर समस्या से निजात दिलाने में मदद करते हैं. नारियल का तेल आपके बालों की खोई नमी को वापस लौटाता है. वहीं नारियल के तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है.

ये भी पढ़ें: Eat Less Salt: ज्यादा नमक खाना स्वास्थ्य के लिए है हानिकारक, ऐसे पाएं छुटकारा, जानें

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें

Exit mobile version