Site icon Bloggistan

Gulab sharbat: गर्मियों में दिल,दिमाग और शरीर को ठंडक पहुंचाता है गुलाब का शरबत, जानें बनाने की विधि

Gulab sharbat

Gulab sharbat

Gulab sharbat: गर्मीयों के मौसम में गुलाब का शरबत हमारे दिल दिमाग और शरीर को ठंडक पहुंचाता है. इस समय गुलाब के फूल भी बहुत ज्यादा मात्रा में मिल रहे हैं. तो आइए जानते हैं गुलाब के शर्बत को बनाने के विधि के बारे में –

आवश्यक सामग्री (Gulab sharbat)

लाल गुलाब के फूल – लगभग 30 गुलाब

चुकन्दर – 1

तुलसी के पत्ते – 20-25 पत्तियां

पुदीना के पत्ते – 20-25 पत्तियां

धनियां के पत्ते – एक बडी चम्मच कटा हुआ

छोटी इलाइची – 5-6

चीनी – 1 किग्रा.(5 कप)

नीबू – 4

बनाने की विधि

गुलाब की पंखुड़ियों को 2 बार अच्छी तरह धोकर साफ कर लीजिये, धुली पंखुड़ियों को छलनी में रखकर अतिरिक्त पानी निकाल दीजिए, अब गुलाब की पंखुड़ियों को सूती साफ कपड़े पर फैलाइये, दूसरे कपड़े से भी पोंछ कर पानी हटा दीजिए.एक कप पानी उबालिए, हल्का गरम रहने पर, गुलाब पंखुड़ियों को मिक्सर में डालिये, उबला पानी डाल कर, गुलाब पंखुड़ियों को पीस लीजिए.

ये भी पढ़ें: Rose Water Recipe: गर्मी में घर पर ऐसे तैयार करें गुलाब का शरबत, मिलेगा कमाल का फायदा, हेल्थ रखेगा एकदम फिट

पिसे गुलाब पंखड़ियों को छलनी में डालिये, किसी प्याले में गुलाब रस को छान कर अलग कर लीजिए.चुकन्दर को धोइये, छीलिये, टुकड़ों में काटिये, तुलसी, धनियां और पूदीना के पत्ते धोइये और इन सबको मिलाकर बारीक पीस लीजिए.

पिसा हुआ मिश्रण और एक कप पानी, किसी बर्तन में डालिये और उबलने रखिए. उबाल आने के बाद धीमी आग पर 3-4 मिनिट तक उबलने दीजिये. आग बन्द कर दीजिए और इस मिश्रण को ठंडा होने दीजिए. मिश्रण के ठंडा होने के बाद, छलनी से छानिये और इस रस को प्याले में रख लीजिए.600 ग्राम चीनी को किसी बर्तन में डालिये, 200 ग्राम या 1 कप पानी मिलाएं, उबलने के लिये रखिये, चीनी घुलने के बाद, 1-2 मिनिट उबालिये और आग बन्द कर दीजिए और इस चाशनी को ठंडा होने दीजिए.

बची हुई चीनी में इलाइची छील कर, दाने मिलाइए और पीस लीजिए.नीबू का रस भी एक प्याले में निकाल लीजिए.चीनी की चाशनी में गुलाब की पंखुड़ियों का रस, चुकन्दर इत्यादि के मिश्रण का रस और नीबू का रस मिलाएं. पिसी हुई चीनी भी इसी चाशनी में डाल दीजिये, सारी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं.

शरबत को 4-5 घंटे ढक कर रखे रहने दीजिए, ताकि सारे स्वाद मिलकर अच्छी तरह महकने लगे.गुलाब का गाड़ा शरबत तैयार है, गुलाब के शरबत को कांच की बोटल में भर कर फ्रिज में रख लीजिए. और जब भी आप शरबत बनाना चाहें तब 1 गिलास ठंडे पानी में 2 बडी चम्मच गुलाब शरबत डालिए और मिलाएं.

गुलाब शरबत को अधिक ठंडा करने के लिए, थोड़ी सी 1-2 क्यूब बर्फ डाली जा सकती है. गुलाब का शरबत बहुत ही स्वादिष्ट बना है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version