Site icon Bloggistan

Golgappa Recipe: घर पर बेहद आसान तरीके से बनाएं मार्केट जैसा स्वादिष्ट गोलगप्पे, जानें आसान रेसिपी

Golgappa Recipe

Golgappa Recipe

Golgappa Recipe:गोलगप्पे को लोग कई नामों से जानते हैं जैसे की पानीपूरी, गोलगप्पे, पुचका, बताशा इत्यादि. गोलगप्पा भारत का एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है. यह भारत के लगभग हर शहर गांव कस्बे में देखने को मिल जाता है. क्योंकि गोलगप्पे को बच्चे हो या बड़े सभी बहुत ही पसंद करते हैं इसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. गोलगप्पे को वैसे तो गेहूं के आटे और मैदा से बनाया जाता है, लेकिन आज हम इसे सूजी से बनाएंगे. बहुत ही आसानी से कम चीजों में सूजी के गोलगप्पे बनकर तैयार हो जाते हैं. तो आइए सूजी के गोलगप्पे बनाना हम शुरू करते हैं –

आवश्यक सामग्री (Golgappa Recipe)

1 कप सूजी

1 छोटा चम्‍मच मैदा

1/8 छोटा चम्‍मच हींग

1/4 चम्‍मच नमक

1/2 कप पानी

डीप फ्राई करने के लिए तेल.

बनाने की विधि

सबसे पहले सारी सामग्री को एक बाउल में लें और हल्‍का कड़ा आंटा माढ़ लें. ध्‍यान रखें ये पूड़ी के आटे से थोड़ा सख्‍त ही होना चाहिए.

अब हल्‍का तेल लगा कर एक रोटी के आकार जितना इसे बेलें. इतना पतला कर लें की तलने पर पूड़ी ज्‍यादा सख्‍त न हो.अब एक छोटा गोल आकार का कोई ढक्‍कन लें और उससे पूड़ी को गोल-गोल काट लें.

सभी पूडि़यों को तलने से पहले एक हल्‍के गीले कपड़े से ढांक कर रखें.अब तेल को कढ़ाई में डालें और गरम करले. इसके बाद तेज आंच पर एक-एक कर पूड़ी डालें.

उसके तुरंत बाद आंच का सिम पर ले आएं.जब आपकी पूड़ी फूलने लगे तो उसे धीमी आंच पर पूड़ी को कुछ देर सेकें. ऐसा करने से पूड़ी कुरकुरी हो जाती है.

अब सारी पुडि़यों को कुछ देर के लिए ठंडा होने के लिए बाहर ही रख दें.आप कुछ देर में देखें कि यह बाजार जैसी ही फूली हुई और कुरकुरी हो गई हैं.फिर आप इसे गोलगप्‍पे की तरह खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Bread pakoda: घर पर कुछ ही मिनटों में आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड का पकोड़ा, पढ़ें रेसिपी

Exit mobile version