Site icon Bloggistan

Bread pakoda: घर पर कुछ ही मिनटों में आसान तरीके से बनाएं स्वादिष्ट ब्रेड का पकोड़ा, पढ़ें रेसिपी

Bread pakoda

Bread pakoda

Bread pakoda:समोसे और ब्रेड पकौड़े ऐसे आइटम है जो किसी समय मिल जाए तो स्वाद आ जाता है. लेकिन अक्सर लोग इसे नाश्ते में खाना ज्याद पसंद करते हैं. ज्‍यादातर लोग कुरकुरे और स्वादिष्ट ब्रेड पकोड़े खाना पसंद करते हैं. ब्रेड पकोड़ा बनाना काफी आसान है. अगर आप भी होटल जैसा ब्रेड पकौड़ा घर पर बनाना चाहते हैं, तो आजमाएं यह आसान ब्रेड पकौड़ा रेसिपी-

Bread pakoda बनाने की आवश्यक सामग्री

बेड की स्लाइस – 9-10

आलू – 4-5(उबले हुए)

बेसन – 1 कप

चावल का आटा – 2 चम्मच

हरी मिर्च – 2

हरा धनिया – 1 कप

लाल मिर्च पाउडर – 1 चम्मचजीरा पाउडर – 1 चम्मच

आमचूर – 1 चम्मच

बेकिंग सोडा – 1 चुटकी तेल – जरुरत अनुसार

नमक – स्वादअनुसार.

ये भी पढ़ें: Coffee Ice cream: गर्मियों में बिना झंझट के आसान तरीके से बनाएं ठंडी-ठंडी टेस्टी आइसक्रीम, पढ़ें रेसिपी

बनाने की विधि

सबसे पहले आलू का छिलका उतार कर मैश कर लें.इसके बाद हरी मिर्च, हरा धनिया बारीक-बारीक करके काट लें.दोनों चीजों को मैश किए हुए आलू में मिलाएं.

इसके बाद आलू में लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, आमचूर, गर्म मसाला, नमक मिलाएं.सारी सामग्री को आलू में मिलाएं. एक बाउल में बेसन और चावल का आटा मिलाएं. इस बाउल में बेकिंग सोडा, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिला दें.

मिश्रण में थोड़ा सा पानी डालकर घोल तैयार कर लें. लेकिन घोल ज्यादा पतलान करें.अब ब्रेड स्लाइल लें और उस पर यह घोल फैला दें और ब्रेड के ऊपर दूसरी ब्रेड रखें. ब्रेड को हल्का दबाएं.चाकू से ब्रेड को तीनों कोणों से काट लें.

ब्रेड में आलू की स्टफिंग डालें.एक कढ़ाई में तेल डालें. तेल जैसे गर्म हो जाए तो ब्रेड को बेसन के घोल में से डूबोकर तेल में डालें.अच्छे से ब्रेड को दोनों तरफ से ब्राउन कर लें. जैसे दोनों साइड से ब्रेड ब्राउन हो जाए प्लेट में निकाल लें.आपका ब्रेड पकोड़ा बनकर तैयार है. इसे अब आप टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version