Site icon Bloggistan

Gajar ka halwa: सर्दियों में घर पर बनाएं हलवाई जैसा स्वादिष्ट गाजर का हलवा, जानें रेसिपी

Gajar ka halwa

#image_title

Gajar ka halwa: सर्दियों के मौसम की यही खासियत होती है कि हमें कई लाजवाब चीजें इस मौसम में खानें को मिलती हैं. सर्दियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला डिश गाजर का हलवा है.तो आइए जानते हैं घर पर हलवाई जैसा स्वादिष्ट हलवा बनाने की रेसिपी –

गाजर का हलवा बनाने की उपयुक्त सामग्री

गाजर = 1 किलो

मावा = 1 कप

दूध = 2 कप

बादाम = 8-10

काजू = 8-10

पिस्ता = 8-10

किशमिश = 1 चम्मच

इलायची पाउडर = 1 चम्मच

देसी घी = 1/2 कप

चीनी = स्वादानुसार

गाजर का हलवा बनाने की विधि

स्टेप 1 गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को पानी से धोकर अच्छे से पानी को निकाल ले ले. अब गाजर के छिलके उतारकर उसे कद्दूकस कर लें.

स्टेप 2 कद्दूकस किये हुए गाजर को घी में हल्का भून लें. अब एक कड़ाही में दूध डालकर उसे गर्म कर लें. दूध जब गर्म हो जाए तब एक मिनट बाद दूध में कद्दूकस किया हुआ गाजर डाल दें.

स्टेप 3 दूध में गाजर को अच्छी तरह पकने दें और बीच-बीच में करछी की मदद से इसे चलाते रहें. इस मिश्रण को तब अटक पकाएं जब तक दूध गाढ़ा न हो जाए. इसके बाद मिश्रण में चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं और गैस को मीडियम फ्लेम पर ही रहने दें.

स्टेप 4 इसके बाद गाजर के हलवे में मावा डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें. अब सभी ड्राईफ्रुइट्स के बारीक टुकड़े कर लें और उन्हें हलवे में मिक्स कर दें और इसमें इलायची पाउडर डालकर हलवे को पकाएं.

स्टेप 5 गाजर के हलवा को अच्छी तरह से पकने में 30 मिनट का समय लगता है.जब हलवा अच्छी तरह पक जाए तब गैस बंद करें. अब आपका स्वादिष्ट गाजर का हलवा बनकर तैयार हो चुका है।

ये भी पढ़ें:पंचतत्व में विलीन हुईं तुनिशा,अंतिम संस्कार देख बेहोश हुईं मां

Exit mobile version