Site icon Bloggistan

Fruit raita: घर पर आसानी से बनाएं सिंपल और टेस्टी एनर्जी से भरपूर फ्रूट रायता, मिनटों में होगा तैयार

Fruit raita

Fruit raita

Fruit raita: कटे ताजा फलों और दही से बनाया जानें वाला मिक्स फ्रूट रायता व्रत के लिए बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है. नवरात्रि के व्रत में इसे खाने से मुंह का जायका अच्छा हो जाता है. इसमें दही हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभदायक है और ताजे फल हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

आप चाहे तो इसमें अपने मनपसंद फल डालकर इसे और स्वादिष्ट बना सकती है, लेकिन ये ध्यान रहें जरूरत से ज्यादा पके फलों को इसमें न डालें नही तो रायते का स्वाद बिगड़ जाएगा. सेब और केले को काट कर ज्यादा समय के लिए न रखें नही तो वो काले हो जाएंगे. तो आइए जानते हैं एनर्जी से भरपूर फ्रूट रायता बनाने की विधि-

आवश्यक सामग्री (Fruit raita)

दही – 3 बड़ी कटोरी

आम – 1 कटोरी

अंगूर -1 कटोरी

चीकू -1कटोरी

पाइन एप्पल -1 कटोरी

केला -1

सेब – 2

अनार -1 कटोरी

चीनी -1 छोटा चम्मच

काली मिर्च – 1/5 छोटा चम्मच

जीरा पाउडर- 1 चम्मच

काजू -10 ग्राम

किशमिश- 10 ग्राम

बादाम – 10 ग्राम

पिस्ता – 10 ग्राम

सेंधा नमक – स्वादानुसार.

विधि

सबसे पहले एक बड़े कटोरे में दही लेकर अच्छी तरह फेंट लें. फिर इसमें काली मिर्च पाउडर और चीनी डालकर अच्छी तरह फेंट लें. जब यह सही से एकसार हो जाएं, तो इसमें कटे फलों को डालें.

आप पहले से ही आम को छोटे टुकड़ों में काट कर रख लें, अंगूर को भी बीच से काट कर रखें, चीकू के बीज निकल कर रखें, पाइनएप्पल को बारीक़ काटें, पका केले को छिल कर बारीक़ काट लें, सेब को भी छील कर छोटे टुकड़ों में काट लें, अनार के दाने निकल कर रखें, काली मिर्च का पाउडर बना लें, काजू, किशमिश, बादाम और पिस्ते को छोटे टुकड़ों में काट कर रख लें.

अब फेंटे हुए दही के मिक्सचर में आप अनार को छोड़ कर सभी कटे हुए फल और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं. जब ये अच्छी तरह मिल जाएं तो इसे ठंडा करने के लिए कुछ देर फ्रिज में रखें.

इस मिक्सचर को फ्रिज से निकाल कर इसमें कटा बादाम, कटा काजू, कटी किशमिश, कटा पिस्ता डाल कर रख दें.अब फ्रूट रायते को अनार दानों से सजा कर ठंडा-ठंडा सर्व करें.

ये भी पढ़ें: Navratri Recipes: नवरात्रि पर बनाएं स्वादिष्ट कुट्टू की पूड़ी, जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version