Site icon Bloggistan

Navratri Recipes: नवरात्रि पर बनाएं स्वादिष्ट कुट्टू की पूड़ी, जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

Navratri Recipes

Navratri Recipes

Navratri Recipes:नवरात्रि के पर्व का सभी को बेसब्री से इतंजार रहता है. यह वह त्‍यौहार होता है जब मां दुर्गा की अलग-अलग शक्‍तियों की पूजा होती है. नवरात्रि के दिनों में लोग पूजा करने के साथ साथ उपवास भी रखते हैं. इस दौरान लोग प्याज और लहसुन का सेवन भी नहीं करते बल्‍कि पूरी तरह से सात्विक भोजन खाते हैं.

व्रत के दिनों में कुट्टू के आटे का सेवन किया जाता है. इसके आटे से कई तरह के टेस्‍टी पकवान बनाएं जा सकते हैं. इसलिए आज हम आपको कुट्टू के आटे की पूरी की रेसिपी बताने जा रहे हैं. यह न सिर्फ टेस्‍टी होती है बल्‍कि सेहत से भी भरी हुई होती है. इसे खाने से शरीर में एनर्जी आती है और गर्मी पैदा होती है. कुट्टू की पूरी को आलू की सब्जी के साथ खाया जा सकता है. तो बिना देर किये हुए आइए जानते हैं व्रत के दिनों में कैसे बनाएं कुट्टी के आटे की स्‍वादिष्‍ट पूडी.

आवश्यक सामग्री (Navratri Recipes)

2 कप कुट्टू का आटा

1 आलू

1/2 टी स्‍पून सेंधा नमक

1 कप पानी.

बनाने का सही तरीका

सबसे पहले आटे में आलू और पानी मिला लें और कड़ा आटा गूथ लें. फिर इसे कवर करें और 30 मिनट के लिये सेट होने के लिए छोड़ दें.

फिर आटे को 10-12 टुकड़ों में बांट कर उसकी लोई बनाएं. यदि यह चिपक जाए तो हाथों में घी लगा कर लोई तैयार करें.अब पूरी को हल्का दबाते हुए बेले वरना ये टूट सकती है. घी को कड़ाही या फ्राइंग पैन में गरम करें.

फिर उसमें कुट्टू की पूरी को डालिए.पूरी को कलछी से हल्का सा दबाकर फुलाइए और दोनों तरफ ब्राउन होने तक तलिए.

प्लेट में नैपकिन पेपर बिछा कर, पूरी निकाल कर उसके ऊपर रखिए. इसी तरह से सारी पूरियां तैयार कर लीजिए.

ये भी पढ़ें:Holi special: होली पर मेहमानों के लिए बनाएं बेहद स्वादिष्ट गुलकंद गुजिया, जानें रेसिपी

Exit mobile version