Site icon Bloggistan

बच्चे को सुबह खिलाएं ये जरुरी चीजें, ‘द ग्रेट खली’ जैसी मिलेगी ताकत

Diet for Child Health: माता-पिता अपने बच्चों को स्वस्थ और तंदुरुस्त बनाने के लिए एक से बढ़कर एक पोषक तत्वों से भरपूर आहार खिलाने की कोशिश करते हैं. बच्चे अनेक तरह के पोषक तत्वों के सेवन के बाद भी दुबले पतले ही रह जाते हैं. दरअसल खान पान का सही समय पर न होने के कारण स्वास्थ्य संबंधित कोई भी विकास नहीं हो पता है. बच्चों को स्ट्रांग बनाने के लिए कुछ खास तरह के चीजों के सेवन की सलाह दी जा सकती है. आइए जानते हैं…

बच्चों में हरी सब्जियां खाने की लगाएं आदत

कई बच्चे हरी सब्जियों को खाने से कतरने लगते हैं. ऐसे में बच्चों को हरी सब्जियों से बनने वाली स्वादिष्ट चीजों के सेवन की आदत लगानी चाहिए. हरी सब्जियां शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति करती हैं जिससे शरीर स्ट्रांग होता है.

रोजाना सुबह अंडे के सेवन से मिलेगी मजबूती

बच्चों के रोजाना सुबह नाश्ते में अंडे के सेवन से दिमाग के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होती हैं. बच्चों को अत्यधिक मात्रा में अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. रोजाना एक से दो एंड स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं.

बच्चों के डाइट में ड्राई फ्रूट्स का सेवन बेहद जरूरी

बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, किशमिश, बादाम, खजूर, अंजीर और मूंगफली के दाने बेहद फायदेमंद होते हैं. ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व बच्चों के दिमाग को तेज बनते हैं और साथ ही रोजाना सेवन से हड्डियां भी मजबूत होतीं हैं.

ये भी पढ़ें: बाजार से सब्जी खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल, मौसमी बीमारियों कभी नहीं करेंगी परेशान

बच्चों के लिए दाल और दूध जरुरी

बच्चों को दाल और दूध के सेवन की आदत डालनी चाहिए. दाल में पाए जाने वाली पोटेशियम और आयरन के तत्व सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. दाल बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बेहद जरूरी होता है. रोजाना दाल के पानी के सेवन से शरीर से कई तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version