Site icon Bloggistan

बाजार से सब्जी खरीदते वक्त इन बातों का रखें खास ख्याल, मौसमी बीमारियों कभी नहीं करेंगी परेशान

Vegetables from Market: बाजार से सब्जी खरीदते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि बाजार में बिकने वाली सब्जियों पर कई तरह के चीजों का छिड़काव कर लंबे समय तक रखा जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होती हैं. यदि आप भी बाजार से सब्जी खरीदते वक्त ये गलतियां करते हैं तो कई तरह की बीमारियों से परेशान हो सकते हैं. आइए जानते हैं बाजार से सब्जी खरीदते समय बढ़नी जाने वाली कुछ सावधानियों के बारे में…

पत्तेदार सब्जियां खरीदने समय इन बातों का रखें ख्याल

अत्यधिक पानी में गीली हुई सब्जियों को नहीं खरीदना चाहिए. दरअसल हरी सब्जियां जो अत्यधिक पानी में गीली होती हैं उनके खराब होने का दर अधिक रहता है. पालक, लाल भाजी जैसी हरी सब्जियों को खरीदते समय पत्तों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि कई बार पत्तों के बीच ही कीड़े बैठे होते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही नुकसानदायक होते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में दौड़ते समय भूलकर भी ना करें ये गलती,सेहत को हो सकता है भारी नुक़सान,पढ़ें

सब्जियों को दबाकर भी कर सकते हैं चेक

लौकी, नेनुआ जैसी हरी सब्जियों को खरीदते समय हल्का दबाकर चेक कर लेना चाहिए. सब्जियों को दबाने से उसके क्वालिटी का पता चल जाता है. लंबे समय से तोड़ कर रखी हुई सब्जियों को दबाते ही अचानक से दबकर सिकुड़ जाती है लेकिन ताजी सब्जियां नहीं दबती हैं.

सूंघने से सब्जियों का लग जाता है अंदाजा

कुछ सब्जियों को सुनकर भी क्वालिटी का अंदाजा लगाया जा सकता है. सब्जियां से निकलने वाले सुगंध उसकी क्वालिटी के ऊपर निर्भर करते हैं. जो सब्जियां पुरानी हो गई होती हैं उनसे एक खास तरह का दुर्गंध आता है जिससे पहचान की जा सकती है.

सडी़-गली सब्जियां सेहत के लिए हैं बेहद नुकसानदायक

सब्जियों को बाजार से खरीदते समय कई बार दुकानदार अच्छे वाले हिस्से को दिखाकर खराब सब्जियां भेज देते हैं. सब्जियों को खरीदते समय कभी भी चारों तरफ से अच्छे से देखने के बाद ही खरीदना चाहिए. सडी़-गली सब्जियों के सेवन से स्वास्थ्य संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version