Site icon Bloggistan

Egg Benefits: “संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे”, जानें रोजाना अंडे खानें के 5 फायदें

Egg For Hair Care

Egg For Hair Care

Egg Benefits: अंडे (Egg) में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जिनसे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है. अंडे में कई पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं और बीमारियों से बचाव करते हैं. इतना ही नहीं अगर आपको जल्दी सर्दी लग जाती है, तो अंडा खाकर आप इस परेशानी को भी सही कर सकते हैं.तो आइए जानतें हैं अंडे खाने के 5 फायदें के बारे में –

रोजाना अंडे खानें के 5 फायदें (Egg Benefits)

  1. अगर आप विटामिन D की कमी से जूझ रहे तो अंडा आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. वैसे तो विटामिन डी सूरज की किरणों से मिलता है, लेकिन एक अंडा खाने से विटामिन डी की दैनिक जरूरत 10% तक पूरी हो जाती है.
  2. अंडे में भरपूर मात्रा में जिंक, विटामिन बी6 और विटामिन B12 होता है, जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. अंडा का सेवन करने से आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं. इससे सर्दी, जुकाम, सीजनल फ्लू, बैक्टीरिया और वायरल इन्फेक्शन से बचने में मदद मिलती है.
  3. अंडे में लीन प्रोटीन के साथ-साथ अमीनो एसिड भी होता है. इसके साथ-साथ इसमें कम कैलोरी होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है.
  4. उबले अंडे में अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और कोलीन होता है, जो सेल मेम्ब्रेन का निर्माण करता है और दिमाग में सिग्नलिंग मॉलिक्यूल के प्रोडक्शन में अहम भूमिका निभाता है.
  5. महिलाओं को भी अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए. शोध में कहा गया है कि प्रतिदिन एक अंडा खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Dry fruits for Hair: अगर आपके भी बाल नहीं हो रहे हैं लंबे, तो रोजाना खाएं ये ड्राई फ्रूट्स,दिखेगा फायदा

Exit mobile version