Site icon Bloggistan

सर्दियों में खाएं ये हेल्दी ड्राई फ्रूट्स,कभी नहीं होगा बुखार और जुकाम

Dry Fruits For Health: ड्राई फ्रूट्स स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. सर्दी के दिनों में ड्राई फ्रूट के सेवन से बुखार, खांसी और जुकाम से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं कुछ हेल्दी ड्राई फ्रूट्स के बारे में जिनके सेवन से सर्दी के दिनों में स्वास्थ्य हेल्दी और तंदुरुस्त रहता है.

मौसम के अनुसार पोषक तत्वों का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सर्दी के दिनों में किसी भी वरिष्ठ चीजों के सेवन से पेट संबंधित परेशानियां बहुत ही कम होती हैं. ड्राई फ्रूट्स के पचने में काफी लंबे समय लग जाते हैं. यदि आप भी सर्दी के दिनों में खांसी, बुखार और जुकाम से बचना चाहते हैं तो इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं.

सर्दी में स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है अंजीर

अंजीर में आयरन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. रोजाना अंजीर के सेवन से कब्ज, गैस और पाचन तंत्र संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. सर्दी के दिनों में अंजीर के सेवन से ब्लड सरकुलेशन नियंत्रित रहता है जिससे ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हार्ट अटैक का जोखिम भी काम होता है. रोजाना दो या तीन अंजीर के सेवन से हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

ये भी पढ़ें: सूखा आंवला के सेवन से सेहत को कई फायदे, गंभीर बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है खजूर

सर्दी के दिनों में खजूर के सेवन से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. रोजाना एक या दो खजूर के सेवन से सर्दी के दिनों में ठंड भी कम लगती है. दरअसल खजूर में पाए जाने वाले तत्व शरीर को लंबे समय तक गर्म रखने का काम करते हैं.

सूखे मेवे से शरीर को कई तरह के फायदे

सूखे मेवे में बादाम से अधिक प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं. सूखे मेवे में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. सूखे मेवे में चीनी के तत्व अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो शुगर के मरीजों के लिए हानिकारक होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version