Site icon Bloggistan

सूखा आंवला के सेवन से सेहत को कई फायदे, गंभीर बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, पढ़ें

Benefits of Dry Aamala: हरे आंवले के जैसे ही सुखे आंवले में भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कई तरह के मिनरल्स की कमी को पूरा करते हैं. सुखे आंवले के सेवन से त्वचा संबंधित बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आंवला सर्दी के मौसम में पाया जाने वाला एक मौसमी फल है जिसे लोग गर्मी में भी खाना पसंद करते हैं. गर्मी में आंवला के सेवन के लिए सर्दी के दिनों में धूप में सुखाकर रखने होता है.

सूखे आंवले से इम्यूनिटी बूस्ट

सूखे आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. सुखे आंवले के सेवन से त्वचा भी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहते हैं. आंवले में पाए जाने वाले मिनरल्स शरीर में खून की कमी को भी पूरा करते हैं.

ये भी पढ़ें: मशरूम से तैयार करें ये शानदार डिश, कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल, पढ़ें रेसिपी

आंखों की रोशनी के लिए बेहतर है सूखा आंवला

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जो आखों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. रोजाना सुखे आंवले के सेवन से आंखों की रोशनी बेहतर होती है और रतौंधी का खतरा भी काम होता है.

डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत बनाता है सूखा आंवला

शादी या पार्टियों में जमकर मसालेदार भोजन करने के बाद पेट का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है. सुख आमला के सेवन से कब्ज और गैस से छुटकारा के साथ-साथ डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत बनाया जाता है.

मुंह की बदबू से छुटकारा दिलाता है सूखा आंवला

मुंह या दातों की अच्छे से सफाई न होने के कारण अक्सर बदबू आने लगती है. मुंह और दांतों की बदबू से राहत पाने के लिए सुखे आंवले को चबाए जा सकता है. सूखा आंवला नेचुरल माउथ फ्रेशनर का काम करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version