Site icon Bloggistan

Ear Cleaning: कान साफ करते वक्त भूल कर भी ना करें ये गलतियां, हो सकती है परेशानी, जानें साफ करने का सही तरीका

Ear Cleaning

Ear Cleaning (Image Credit-Google)

Ear Cleaning: हम सभी अपने बॉडी को साफ रखने के लिए भिन्न-भिन्न प्रकार के प्रोडक्ट्स, नुस्खा, आदि का उपयोग करते हैं. जैसे चेहरे के लिए- क्रीम, घरेलू नुस्खे, बॉडी के लिए – बॉडी वाश, साबुन, सुंदर दिखने के लिए – क्रीम, ब्यूटी प्रॉडक्ट्स, आदि का उपयोग करते हैं. लेकिन हम सभी अपने शरीर का सबसे अहम पार्ट कान को साफ करना भूल जाते हैं. हम सभी जानते हैं कि, कान (Ear Cleaning) हमारे जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण भाग है.इसके बिना हम कुछ सुन नहीं सकते हैं

Ear Cleaning (Image source-Google)

ऐसे में अगर इसे अच्छी तरह साफ नहीं किया जाए, तो कुछ समय बाद ठीक से सुनाई नही देता है. लेकिन लोगों को जब तक कान में खुजली, या सुरसुराहट नहीं होती है, तब तक लोग कान को साफ नहीं करते हैं, और जल्दीबाजी में लोग कान को रिलैक्स करने के लिए किसी नुकीली लकड़ी या किसी चीज से कान साफ करने लगते हैं.

लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि, किसी भी चीज से कान साफ करने से आपके कान को नुकसान पहुंच सकता है. आपने गौर किया होगा कि जल्दीबाजी में अधिक बार खुजली करने पर कान से खून आने लगता है. ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कानों की सफाई करना कितना जरूरी है, और इसे साफ करने का सही तरीका क्या है…

Ear Cleaning: कान साफ करना हैं जरूरी

जिस तरह हम अपने त्वचा का ख्याल रखते हैं ठीक वैसे ही हमें अपने कानों का भी ख्याल रखना चाहिए. हमें अपने कान को हफ्ते में एक बार जरूर साफ करना चाहिए. जिससे हमारा कान साफ रहें. लेकिन ध्यान रहें कान को साफ करते समय किसी भी नुकीली चीज का इस्तेमाल ना करें वरना, आपके कान के परदे फट सकते हैं या डैमेज हो सकते हैं और आपके काम में घाव या कम सुनाई देने की उम्मीद बढ़ जाती है.

इसलिए हमेशा कान साफ करने के लिए इयर बर्ड्स का उपयोग करें. यह आपको आसानी ये मार्केट में किसी मेडिकल स्टोर में उपलब्ध हो जायेगा. जानकारी के अनुसार, कान का मैल सिर्फ एक गंदगी ही नहीं होती है, ब्लकि यह मैल सामान्य रूप से कान नली और कान की नलिका में चिकनाई बनाए रखने में मदद करता है. कान में यह बैक्टीरिया और फफूंद संबंधी संक्रमण होने से बचाव करता है.

कान साफ नहीं करने से हो सकता है नुकसान

हमने आपको ऊपर लेख में भी बताया है कि काम हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. ऐसे में हमेशा कान को सही से साफ नहीं करने से आपके काम में मैल के अलावा सूखापन भी आ सकता है. जिससे आपके कानों में खुजली होने लगती है. आप अपने कान को साफ करने के लिए नारियल का तेल का उपयोग कर सकते हैं. इस तेल में आप लहसुन की कलियां डालकर गर्म करके कुछ बूंद डाल सकते हैं. इसके बाद कान की गंदगी अच्छे से बाहर आ जाती हैं.

ये भी पढ़ें : Brahmi Health Benefits:जानें,ब्रह्मी पौधे के 5 अनोखे फायदे, सेवन करने से दिमाग हो जाएगा एकदम तेज

Exit mobile version