Site icon Bloggistan

Brahmi Health Benefits:जानें,ब्रह्मी पौधे के 5 अनोखे फायदे, सेवन करने से दिमाग हो जाएगा एकदम तेज

Brahmi Health Benefits

Brahmi Health Benefits

Brahmi Health Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर ब्राह्मी (Brahmi) एक बहुत ही प्राचीन जड़ी बूटी है. इसका उपयोग औषधियों में हजारों सालों से किया जा रहा है. यह पौधा जमीन पर फैला होता है और इस पर कई रंगों के फूल आते हैं और इस पौधे में याददाश्त को बेहतर बनाने का गुण भी होता है. तो आइए जानते हैं इसके 5 अनोखे फायदे –

ब्राह्मी पौधे के 5 अनोखे फायदे (Brahmi Health Benefits)

याददाश्त से जुड़ी समस्याओं को दूर करना

ब्राह्मी का सेवन करने से याददाश्त, दिमाग और एकाग्रता बढ़ती है. याददाश्त से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में ये मदद करता है. ब्राह्मी के पाउडर का सेवन दूध और पानी में मिलाकर किया जा सकता है. यह दिमाग तेज करने में सहायक है.

इम्युनिटी को बढ़ाता है ब्राह्मी

एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी बढ़ाने का एक बेहतर तरीका है. ब्राह्मी शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं. इससे हृदय रोग, डायबिटीज और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है.

गठिया से निजात दिलाता है ब्राह्मी

ब्राह्मी साइक्लोजेनेसिस, कास्पासेस और लिपोक्सीजेनेस जैसे एंजाइमों को रोकने में मदद करती है. इसलिए ये गठिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद है.

बालों को बढ़ाता है ब्राह्मी

लंबे बालों के लिए आप ब्राह्मी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं. यह बालों को पोषण देने का काम करता है और बालों के झड़ने से रोकने में मदद करता है.

अल्जाइमर रोग को रोकने में मदद कर सकता है

कुछ अध्ययनों के अनुसार ब्राह्मी में एंटीऑसीडेंट गुण होते हैं. यह दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थों को खत्म करने में मदद करते हैं और इससे अल्जाइमर रोग की रोकथाम की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:Hibiscus: बालों के झड़ने से हैं परेशान, तो ये पौधा है रामबाण, सिर्फ 15 दिन में दिखेगा रिजल्ट

Exit mobile version